Pehchan Faridabad
Know Your City

आज के टाइम में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो राधे माँ से वंचित न हो ।बिग बॉस 14′ शुरुआत से पहले ही राधे मां सबसे अध‍िक चर्चा में रही हैं। वह शो में न सिर्फ हिस्‍सा ले रही हैं, बल्‍क‍ि कथ‍ित तौर पर सबसे अध‍िक फीस भी ले रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राधे मां हर हफ्ते 75 लाख रुपये वसूल रही हैं। खुद को देवी का अवतार बताने वाली ये राधे मां है कौन? क्‍या इनका विवादों से कोई नाता है? राधे मां के परिवार में कौन-कौन है? राधे मां की म‍िनी स्‍कर्ट वाली फोटो का क्‍या किस्‍सा है? आपके हर सवालों का जवाब यहां है-

प्रश्न 1.राधे मां कौन है ?

उत्तर. राधे मां एक स्‍वयंभू आध्‍यात्‍म‍िक गुरु हैं। जो खुद को देवी का अवतार बताती हैं। वह अपने भक्‍तों से देवी के रूप में ही लाल जोड़े में मिलती हैं। वह बहुत ज्‍यादा बोलती नहीं हैं। वह अपने हाथों में एक छोटी त्र‍िशूल भी रखती हैं।

प्रश्न . राधे मां का असली नाम क्या है ?
उत्तर . राधे मां का असली नाम सुखविंदर कौर है। बाद में धर्म के मार्ग पर चलते हुए उन्‍होंने अपना नाम बदल लिया और राधे मां रख लिया।

प्रश्न .जानिए कब और कहां हुआ था राधे मां का जन्म?
उत्तर . राधे मां का जन्‍म 4 अप्रैल 1965 को पंजाब के गुरदासपुर में दोरांगला गांव में हुआ है। वह अभी 55 साल की हैं।

प्रश्न .क्‍या राधे मां की शादी हुई है, पति का क्‍या नाम है?
उत्तर  .शादी के बाद राधे मां के पति कतर में नौकरी करने के लिए चले गए। तब सुखविंदर कौर यानी राधे मां के परिवार की स्‍थ‍िति अच्‍छी नहीं थी। बताया जाता है कि वह लोगों के कपड़े सिलकर अपनी रोजी रोटी कमाती थीं।

प्रश्न. राधे मां ने कहां तक पढ़ाई की है और उनका बचपन कैसे बीता?
उत्तर  .राधे मां यानी सुखविंदर कौर के बारे में बताया जाता है कि वह 9वीं कक्षा तक पढ़ी हैं। महज 17 साल की उम्र में उनकी शादी मुकेरिया के मनमोहन सिंह से हुई थी। वह मिठाई की दुकान पर काम करते थे।

प्रश्न. कौन कौन है राधे मां के परिवार में?
उत्तर . राधे मां के परिवार में अब वह अकेली हैं। पति से उनका संपर्क टूट चुका है। राधे मां की कोई संतान भी नहीं है।

प्रश्न . क्‍या राधे मां की शादी हुई है, क्या हैओ उनके पति का क्‍या नाम है?
उत्तर . जी हाँ, राधे मां शादी शुदा है ,शादी के बाद राधे मां के पति कतर में नौकरी करने के लिए चले गए। तब सुखविंदर कौर यानी राधे मां के परिवार की स्‍थ‍िति अच्‍छी नहीं थी। बताया जाता है कि वह लोगों के कपड़े सिलकर अपनी रोजी रोटी कमाती थीं।

प्रश्न . कहा और क्या करती है राधे माँ?
उत्तर . राधे मां अब मुंबई में रहती हैं। उनके घर पर हर दूसरे हफ्ते माता की चौकी, सत्संग और जागरण होते हैं। इसमें हजारों की संख्या में भक्त शामिल होते हैं। राधे मां के भक्‍तों में कई बॉलि‍वुड सिलब्रिटीज भी हैं। रवि किशन, मनोज बाजपेयी, डॉली बिंद्रा और गजेन्द्र चौहान जैसे कई सिलेब्रिटीज की तस्वीरें राधे मां के साथ सामने आ चुकी हैं।

eदप्रश्न. राधे मां की मिनी स्‍कर्ट वाली फोटो कब आई?
उत्तर . साल 2015 में सोशल मीडिया पर राधे मां की कुछ तस्‍वीरें वायरल हुईं। आम तौर पर माता के अवतार में नजर आने वाली राधे मां इसमें लाल रंग की मिनी स्कर्ट और लाल रंग के बूट्स में नजर आईं। उनकी इन तस्वीरों को ‘बिग बॉस’ के पूर्व कंटेस्टेंट राहुल महाजन ने भी शेयर किया था। तब विवाद इतना बढ़ गया था कि लोगों ने उनके ख‍िलाफ रिपोर्ट दर्ज करवा दी थी।

प्रश्न .किस प्रकार देती है राधे मां अपने भक्‍तों को दर्शन?
उत्तर . राधे मां, आम तौर पर माता की चौकी और जागरण में जाती भी हैं। भक्तों को दर्शन देने के लिए उनके यहां एक रेट कार्ड भी है। राधे मां की चौकी का खर्चा करीब 5 लाख से 35 लाख रुपये तक होता है। चौकी के आयोजन की सारी डीलिंग राधे मां के एजेंट टल्ली बाबा करते हैं।

प्रश्न .क्‍या राधे मां पर बंगला हड़पने का भी केस है?
हां, मुंबई के बिजनेसमैन मनमोहन गुप्ता ने राधे मां पर बंगला हड़पने की कोशिश का आरोप लगाया है। उन्‍होंने इस मामले में केस भी दर्ज करवाया था।

प्रश्न .क्‍या राधे मां के ख‍िलाफ कानूनी केस भी हैं?
उत्तर . जी हां ,राधे मां के ख‍िलाफ कई केस दर्ज हुए हैं। पंजाब के फगवाड़ा के रहने वाले सुरेंदर मित्तल ने हाई कोर्ट से राधे मां के खिलाफ मामला दर्ज कराने की अपील की थी। सुरेंदर मित्तल ने अपनी याचिका में कहा था कि उनको राधे मां के खिलाफ बोलने पर लगातार धमकियां मिल रही हैं और पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More