Categories: Press Release

हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद द्वारा ‘मीडिया शिक्षण में नवाचार’ पर वेबिनार का आयोजन किया गया

हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद द्वारा ‘मीडिया शिक्षण में नवाचार’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया , जिसकी अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष प्रो. बृजकिशोर कुठियाला ने की। इस अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति प्रो. के.जी सुरेश तथा सुंदरनाथ महिला महाविद्यालय कलकत्ता के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर पांडे ने बतौर विशिष्ट वक्ता शिरकत की।

वेबिनार में देश के विभिन्न संस्थानों व मीडिया के क्षेत्र से 100 से अधिक प्रोफसरों, मीडियाकर्मियों व विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया। हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. बृजकिशोर कुठियाला ने अपने वक्तव्य में कोविड-19 के दौरान प्रौद्योगिकी के उपयोग का जिक्र करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी में जहां समाज में काफी कुछ बदल गया है वहीं यह भी सीखने को मिला है कि लोगों में संचार नेटवर्क की बहुत जरूरत है।

हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद द्वारा ‘मीडिया शिक्षण में नवाचार’ पर वेबिनार का आयोजन किया गया

यह संचार अब सोशल मीडिया जैसी नेटवर्किंग से बेहतर ढंग से किया जा सकता है। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति प्रो. के.जी सुरेश ने पत्रकारों द्वारा नई संचार तकनीक व उपकरणों का प्रयोग किए जाने पर बल देते हुए कहा कि बदलते युग में मीडिया शिक्षण के पाठ्यक्रम में परिवर्तन करने की जरूरत है। उन्होंने मीडिया के क्षेत्र में अधिक से अधिक शोध करने की आवश्यकता पर बल दिया।

सुंदरनाथ महिला महाविद्यालय कलकत्ता के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर पांडे ने गूगल सर्च इंजन के विकास में आई चुनौतियों के माध्यम से बताया कि गूगल ने भी अपने प्रचार व वित्तीय सुधारों के लिए गूगल समाचार, गूगल 360 स्ट्रीट व्यू जैसी सेवाएं दी। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में अपडेट रहने के लिए पत्रकारों को भी नवीन तकनीकों से रूबरू होना पड़ेगा। उन्होंने भी मीडिया शिक्षण में नवाचार की जरूरत बताई।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago