Pehchan Faridabad
Know Your City

साइबर ठगी से बचाने के लिए पुलिस प्रशासन ने छेड़ी यह मुहीम, जनता हो रही है जागरूक

शहर में बड़ रही साइबर ठगी की वारदातों से निजात पाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा अभियान छेड़ा गया है। बदमाशों के प्रति कड़ा रुख अपनाया जा रहा है। पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह शहर की आम जनता को साइबर ठगी से बचाने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

यह मुहीम बीट ऑफिसर द्वारा चलाई जा रही है। इस अभियान के अंतर्गत शहर, मुहल्लों और गाँवों में जाकर लोगों को साइबर ठगी के प्रति जनता को जागरूक किया जा रहा है। साइबर ठग जिन तरीकों का उपयोग कर लोगों को ठग रहे हैं इन सभी तरीकों से जनता को अवगत करवाया जा रहा है।

इन तरीकों के बारे में जान कर लोग सावधान रह सकते हैं और खुदको साइबर ठगी का शिकार होने से बचा सकते हैं। इन दिनों साइबर ठग फ्री रिचार्ज या कैशबैक जैसे लुभावने ऑफर का लालच देकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

लिंक के माध्यम से इन ऑफर्स के जुमलों को जतना के बीच उतारा जाता है और अपना जाल बिछाया जाता है। लिंक पर क्लिक करते ही आपके फोन पर मौजूद जरूरी जानकारी ठगों के पास चली जाती है। बैंक अकाउंट से सम्बंधित जानकारियों को एकत्रित कर यह ठग लोगों के अकाउंट से ठगी करते हैं और पैसे निकाल लेते हैं।

ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए लोगों को एटीएम के रखरखाव, नेट बैंकिंग के पॉसवर्ड सुरक्षित रखने, किसी भी लिंक पर क्लिक न करने के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साइबर क्राइम थाना पुलिस थाना द्वारा हाल ही में जामताड़ा साइबर ठगों को पकड़ा गया था।

इन साइबर ठगों के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि कैसे इस गिरोह ने 4जी सिम को 5जी में बदलने का झांसा देकर लोगों के खातों से पैसे निकाले। जागरूक न होने के कारण लोग इन ठगों के बहकावे में आ बैठे और अपनी मेहनत की कमाई गवा दी। ऐसी वारदातों से लोगों को बचाने के लिए फरीदाबाद पुलिस ने मुहीम का गठन किया है और लोगों से सतर्कता बरतने की अपील भी की है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More