Pehchan Faridabad
Know Your City

माता के भक्तों को नवरात्री से पहले मिली सौगात, ये ट्रेनें ले जाएंगी आपको माँ के द्वार

माता वैष्णो देवी जाने के लिए सभी माता के भक्त आतुर हैं क्यूंकि महामारी के चलते जो श्रद्धालू हर साल माता के दरबार में हाज़री लगाते थे वो इस सौभाग्य से इस बार वंछित रह गए। पर नवरात्री के पावन त्यौहार से पहले माता ने अपने भक्तों के लिए बुलावा भेज दिया है। मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। सरकार द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी जो सीधे आपको ले चलेंगी माँ के पावन द्वार श्री कटरा तक।

देश में अनलॉक की प्रक्रिया के चलते लगभग सभी सेवाएं वापिस से शुरू कर दी गयी हैं। ऐसे में, रेलवे ने अब वंदे भारत और श्री शक्ति एक्सप्रेस चलाने का फैसला लिया है। वंदे भारत और श्री शक्ति एक्सप्रेस के साथ ही नई दिल्ली-कालका और नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी भी जल्द ही यात्रियों की सुविधा के लिए पटरियों पर दौड़ती नज़र आएँगी। इसके साथ ही, रेलवे ने पूरे देश में 39 एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया हैजिससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

आपको बता दें, इन ट्रेनों को चलाने के दिशा-निर्देश और तारीख भी जल्द ही घोषित की जाएंगी। इन ट्रेनों में एसी एक्सप्रेस, दूरंतो, वंदे भारत, शताब्दी, राजधानी, डबल डैकर व युवा एक्सप्रेस शामिल हैं। 22461/22462 नई दिल्ली-कटरा-नई दिल्ली श्री शक्ति एक्सप्रेस रोजाना चलाई जाएंगी और 22439/22440 नई दिल्ली-कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के सभी दिन यात्रा के लिए उपलब्ध होंगी।

ट्रेनों में सीट बुकिंग की प्रक्रिया भी इस बार अलग रहेगी। मौजूदा परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन ट्रांसैक्शन पर ज़्यादा ज़ोर दिया जायेगा। साथ ही ट्रेनों में सफर करते समय यात्रियों को स्वच्छता और सतर्कता का ख़ास ख्याल रखना होगा। रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी की गयीं सभी गाइडलाइन्स का सख़्त रूप से पालन करना अनिवार्य होगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More