प्रदूषण से लड़ने की अधूरी तैयारी प्रशासन की, क्या मिल सकेगी 24 घंटे बिजली

जिले में 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी की ग्रेप लग चालू हो रहा है। इस समय आपको भले ही भले ही जिले की हवा सामान्य श्रेणी में लग रही हो, लेकिन आने वाले दिनों में यह खराब हो सकती है। इसी स्थिति से निपटने के लिए 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया जा रहा है। फ़रीदाबादवासियों का कहना है कि बिजली यदि 24 घंटे आये तो हमें कोई समस्या नहीं लेकिन बिना इतंजाम के जनरेटर को बंद करके लोगों को तकलीफ ही मिलेगी।

फरीदाबाद में बहुत सी ऐसी सोसाइटियां हैं जो डीज़ल जनरेटर पर निर्भर है। ऐसे में यदि जनरेटर पर पाबंदी लगी तो यहां रहने वालो का हाल दुष्वार हो जाएगा। सरकार की ओर डीजल जनरेटरों पर पाबंदी लगा दी गई थी।

प्रदूषण से लड़ने की अधूरी तैयारी प्रशासन की, क्या मिल सकेगी 24 घंटे बिजली

जिले में प्रदूषण के ओर भी कारण हैं लेकिन उसकी तरफ प्रशासन का ध्यान नहीं जा रहा है। ऐसे में आम को जनता को तकलीफ में डाल कर प्रशासन क्या साबित करना चाहता है। आपको बता दें यहां लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनजर 15 अक्तूबर से ग्रेप लागू किया जा रहा है, जो 15 मार्च तक लागू रहेगा। गाइडलाइन में साफ तौर पर कहा गया है कि ग्रेप लागू होने के बाद होटल, रेस्तरां व ढाबों में कोयला व लकड़ी नहीं जलाई जा सकेगी।

सरकार को 24 घंटे बिजली का प्रबंध करना चाहिए। बिजली कटौती की समस्या से जिले वासी लगातार झूझते हैं। सरकार ने कहा है कि उद्योगों व शादियों में डीजल जनरेटर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले ईंट-भट्ठे बंद कराए जाएंगे। सरकारी व निजी क्षेत्र के निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी। खुले में रखी निर्माण सामग्री को कवर करना जरूरी होगा।

आम जनता का सोच कर ही प्रशासन को ग्रेप का पालन करवाना चाहिए। प्रशासन की ओर से टास्क फोर्स गठित होगी। नगर निगम, हरियाणा विकास प्राधिकरण, स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारी टास्क फोर्स के तहत नियमों को सख्ती से लागू कराएंगे।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago