Pehchan Faridabad
Know Your City

प्रवासियों के घर पहुंचने के लिए फरीदाबाद जिला प्रशासन के द्वारा जारी सर्विस काम नही कर रही

हर बार बढ़ती लोक डाउन की मियाद के कारण प्रवासी श्रमिकों की भौहें तनी हुईं है, उन्हें यही सवाल मन ही मन कटोच रहा कि उन्हें उनके घर की राह तक ना जाने कब तक पहुंजाया जा सकेगा।

लेकिन प्रवासियों की इस समस्या का समाधान के लिए फरीदाबाद प्रशासन ने तीन विकल्प दिए है, इन विकल्पों के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों और अन्य राज्यों के फरीदाबाद में फंसे लोगों को उनके होम-स्टेट पहुंचाने पर कार्य शुरू कर दिया है। जिसपर प्रवासियों को रजिस्ट्रेशन करना है लेकिन अभी यह लिंक काम नहीं कर रहा है।

https://edisha.gov.in/eForms/MigrantService

लेकिन यहां समस्या यह आ रही है कि लिंक ओपन होने में

खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस विषय को उक्त विभाग से अवगत कराया जा चुका है। जिसमें कार्य प्रगति पर है और जल्द ही इस समस्या से निजात दिलाया जा सकेगा।

तो वहीं दूसरा विकल्प यह है कि यदि कोई पंजीकरण करवाना चाहता है, तो उसे ‘गूगल प्ले स्टोर’ पर ‘जन सहायक हैल्पमी’ डाउनलोड करना होगा और सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवानी होगी।

लेकिन जब इस ऐप को परखने हेतु चेक किया तो दिखा की इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई विकल्प नहीं दिखा।

इसमें इंटरनेशनल माइग्रेशन के लिए विकल्प दिया गया है लेकिन इंटरस्टेट माइग्रेशन के रजिस्ट्रेशन का विकल्प नहीं दिखा है, हो सकता है कि अभी विकल्प ऐड ना किया गया हो. यहाँ क्लिक करके डाउनलोड करें‘ जन सहायक हैल्पमी’ App.

यदि किसी भी प्रवासी कामगार की उपरोक्त दोनों तक पहुंच नहीं है और वे हरियाणा राज्य में मौजूद हैं, तो वे 1950 या कॉल सेंटर नंबर 1100 पर कॉल करके जिला प्रशासन की हेल्पलाइन से सहायता ले सकते हैं।

उक्त विषय को लेकर जब डीसी से बात करनी चाही, तो अन्य कार्यों में व्यस्त होने के चलते अधिकारी से बात नहीं हो सकी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More