Pehchan Faridabad
Know Your City

सामाजिक दूरी व मास्क के नियमों का उलंघन करने वाले उद्योगों व दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई करें : संजय जून

मंडल आयुक्त संजय जून ने कहा कि जिला फरीदाबाद में कोविड-19 के मामले एक बार फिर से लगातार बढ़ रहे हैं। यह एक गंभीर मामला है और इसको लेकर जिला प्रशासन सख्त कदम उठाए।

उन्होंने कहा कि जो भी उद्योग व दुकानदार सामाजिक दूरी व मास्क के नियमों का पालन नहीं करता तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। मंडल आयुक्त गुरुवार को उपायुक्त कार्यालय में कोविड-19 की समीक्षा मीटिंग में निर्देश दे रहे थे।

मंडल आयुक्त संजय जून ने कहा कि जब लॉकडाउन के नियमों में छूट दी गई थी तो उस समय सभी उद्योगों, दुकानदारों व मार्केट एसोसिएशनों को यह हिदायत की गई थी कि वह सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग सख्ती से लागू करेंगे। शुरूआत में कुछ दुकानदारों उद्योगपतियों ने अपनी दुकानों के बाहर पेंट से घेरे भी बनाए थे और उनके माध्यम से सामाजिक दूरी का पालन भी करवाया था।

वहीं अब बाजारों में लगातार भीड़ भी बेतरतीब ढंग से बढ़ रही है और दुकानदारों ने तो सामाजिक दूरी का पालन करना व मास्क का प्रयोग पूरी तरह से छोड़ दिया है। काउंटरों पर लोगों की भीड़ लगी रहती है। उद्योगों को लेकर भी उन्होंने कुछ ऐसी ही स्थिति बताई।

इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि दो दिन के अंदर अगर स्थिति नहीं सुधारते हैं तो नियमों का उलंघन करने वालों के लगातार चालान काटे जाएं और दुकानों को सील किया जाए। इसके साथ ही आपदा अधिनियम के तहत अन्य कार्रवाई भी की जाएं। उन्होंने कहा कि अगर कुछ क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाकर वहां सख्ती करने की आवश्यकता पड़े तो वह भी की जाए।

मंडल आयुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों से आ रहे कोविड-19 के मामलों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्राईवेट लैबों से अधिक संख्या में मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में इन लैबों के मामले की समीक्षा की जाए। उन्होंने बताया कि कुछ प्राईवेट लैब संचालक एक ही पीपीई किट पहनकर कई स्थानों पर और बार-बार कोविड जांच करते हैं। इससे संक्रमण ज्यादा फैलने की आशंका बनी रहती है।

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग सभी प्राईवेड लैब संचालकों को हिदायत दें और कोई ऐसा करते मिले तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 एक महामारी है और इससे बचाव के लिए जिला प्रशासन को सभी जरूरी कदम उठाने हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में ढिलाई नहीं बरतनी है।

उन्होंने कहा कि सभी आरडब्ल्यूए व कॉलोनियों की सोसायटी भी अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करें और समझाएं कि कोविड-19 एक खतरनाक बीमारी है और हमें सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग करके ही इससे बचाव करना है। मीटिंग में उपायुक्त यशपाल, नगर निगम आयुक्त यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद जितेंद्र कुमार, एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, एसडीएम बल्लभगढ़ अपराजिता, सीएमओ फरीदाबाद रणदीप सिंह पुनिया सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More