रंग बिरंगी मूर्तियों से सज चुका है बाजार, शुरू हो चुकी हैं दीपावली की तैयारियां

दिवाली के त्यौहार के लिए पूरा क्षेत्र सुसज्जित हो चुका है। फरीदाबाद के तमाम बड़े बाजारों में अब त्यौहारों के रंग देखे जा सकते हैं। पूरे क्षेत्र में दिवाली की खरीदारी की जा रही है ऐसे में क्षेत्र में नए नए तरीके के सामान मिल रहे हैं।

फरीदाबाद में काम करने वाले कलाकारों द्वारा दिवाली की तैयारी कर दी गई हैं। आपको बता दें कि पूरे क्षेत्र में रंग बिरंगी मूर्तियों का वितरण किया जा रहा है। मार्किट में इस समय पर दिवाली की तैयारियों को लेकर धूम मची हुई है। फरीदाबाद में जगह जगह पर ये कलाकार मूर्तियां बेची जा रही है जो हर रंग में इस क्षेत्र में उपलध हैं।

रंग बिरंगी मूर्तियों से सज चुका है बाजार, शुरू हो चुकी हैं दीपावली की तैयारियां

स्मार्ट सिटी की बाईपास रोड पर कलाकारों की कला का नमूना देखा जा सकता है। पूरी सड़क पर मूर्तिकार अपनी मूर्तियों को सजा कर बैठे हुए हैं जो काफी सुन्दर नजर आ रही हैं। इन मूर्तियों को कलाकारों द्वारा अपने हाथ से ही सजाया गया है और इनमे रंग भरा गया है।

इन सभी मूर्तियों में हर किसी को भगवान् गणेश की मूर्तियां काफी लुभा रही हैं। इन मूर्तियों को बनानेर में इन कलाकारों को 4 से 5 महीने का वक़्त लग जाता है। एक मूर्ती की कीमत 500 रूपये से शुरू होती है और हर डिज़ाइन के साथ कीमत बदल जाती है।

साज सज्जा के लिए बनाई गई यह मूर्तियां पीओपी से मजबूत की गई हैं ताकि इनमे कोई दरार न आ सके। इन प्रतिमाओं में रंग बिरंगे कलर्स के साथ साथ चमकीले रंगो का भी उपयोग किया गया है। मूर्तियों के साथ साथ घरों और दरवाजों पर टांगने वाली झालर और घंटियों को भी बनाया गया है।

यह झालर चिकनी मिट्टी से बने हैं और इनपे क्रीम पॉलिश की गई है जिससे झालर की चमक बरकरार रहे। दिवाली के पर्व को ध्यान में रखते हुए कलाकारों द्वारा दिए रखने के लिए भी एक ख़ास तरीके के स्टैंड का निर्माण भी किया है।

फरीदाबाद में दुकाने सज चुकी हैं और हर किसी को इंतजार है ग्राहकों का। इन मूर्तियों की रचना करने वाले कलाकार इन मूर्तियों को लेकर उत्साहित हैं। लॉकडाउन लगने के बाद सभी छोटे व्यवसायकर्ताओं का रोजगार डूब चुका था त्यौहारों की वापसी से सबकी उम्मीदें बंध चुकी हैं।

हर कोई अब आस लगा कर बैठा है कि जल्द से जल्द उनकी अच्छी बिक्री होगी और अच्छा सामन बिक पाएगा। फरीदाबाद दिवाली के पर्व को मनाने के लिए पूर्णतः सुसज्जित है। महामारी के बावजूद लोगों के बीच त्योहारों के लेकर उत्साह देखने लायक है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago