Pehchan Faridabad
Know Your City

इन चीजों के साथ दही का सेवन करने पर बनता है ज़हर, कभी भूल कर भी न करे यह गलती ।

दही का सेवन लगभग सभी सीजन में किया जाता है। खासतौर पर गर्मियों में लोग दही का सेवन अधिक करते हैं। दही का सेवन करने से हम रिफ्रेश फील करते हैं। दही का सेवन हम कई तरीकों से करते हैं।

दही को हम कई मायनों में शुभ मानते है कही भी कुछ अच्छा काम करने जा रहे हो तो दही खाकर करते है जिससे कि काम सफल हो। कुछ लोग दही का सेवन लस्सी के रूप में करते हैं, तो कुछ लोग रायता बनाकर दही का सेवन करते हैं।

दही का सेवन अधिकतर लोग चीनी डालकर करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है किन किन चीजों में दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए,

तो चलिए आप भी जान लीजिए वरना आप से भी ये भूल हो सकती है। दही चाहे बेशक दूध से बनी होती है परंतु फिर भी हमें दही के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए और दूध के साथ दही का सेवन करना विरुद्ध आहार माना गया है।

अगर हम दही के साथ दूध या दूध से बने पदार्थों का सेवन करते हैं तो ना तो यह जल्दी से हजम होते हैं बल्कि ये हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाते हैं। दही के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर हम दही के साथ मछली का सेवन करते हैं तो इससे हमें चमड़ी से संबंधित कई समस्याएं हो जाती हैं। दही में आम के छोटे छोटे टुकड़े डालकर खाना काफी स्वादिष्ट लगता है, मगर ये काफी नुकसानदेह होता है।

दही और आम एकसाथ खाने से शरीर में स्किन से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। दही के साथ उड़द की दाल या उड़द की दाल से बने दही भल्ले भी नहीं खाने चाहिए। यह भी पचने में भारी होते हैं।

तले हुए पदार्थ दही के साथ खाने से हमें कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। प्याज और दही को कभी मिलाकर नहीं खाना चाहिए। अक्सर आप देखते होंगे कि लोग दही में प्याज मिलाकर खाते हैं।

ऐसा करना शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होता है। तो आप भी दही खाने से पहले हो जाइए सतर्क, न करें ऐसी भूल वरना भुगतना पड़ सकता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More