Pehchan Faridabad
Know Your City

भोपाल के बाद देश का सबसे बड़ा गैस कांड, निकल गया लोगों दम

भोपाल के बाद देश का सबसे बड़ा गैस कांड :- आज 7 मई गुरुवार को एक दुखद घटना घटने का समाचार आया है एक फार्मा कंपनी से गैस लीकेज का मामला सामने आया है । जिसके बाद पूरे शहर में तनाव का माहौल है ।अभी भी हालत नियंत्रण में नहीं है । स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के पास के गांवों को खाली करा लिया है । लेकिन खतरा टलने का नाम ही नहीं ले रहा है कई लोगों की जान जोखिम में है।

सूत्रों के मुताबिक आंध्र प्रदेश में स्थित आरआर वेंकटपुरम में स्थित विशाखा एलजी पॉलिमर कंपनी से खतरनाक जहरीली गैस का रिसाव हुआ है । इस जहरीली गैस के कारण फैक्ट्री के के आस पास के तीन किलोमीटर के इलाके प्रभावित हैं ।

मौजूदा प्रशासन द्वारा फिलहाल, पांच गांव खाली करा लिए गए. सैकड़ों लोग सिर दर्द, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ के साथ अस्पताल पहुंच रहे हैं । लेकिन हालात इतने गंभीर हो चुके है कि गैस लीक का भयानक मंजर से लोग सड़क पर ही गिरने लगे है ।

भोपाल के बाद देश का सबसे बड़ा गैस कांड

10 बजे तक रिसाव पर पाया गया काबू

घंटों मेहनत के बाद रिसाव पर काबू पा लिया गया है। इसके साथ ही फैक्ट्री के आस-पास से 3 हजार लोगों का रेस्क्यू किया गया है। अभी 170 लोगों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। इसी के साथ सूचना के मुताबिक सीएम जगन मोहन रेड्डी भी विशाखापट्टनम के लिए रवाना हो गए हैं.

8 लोगों की मौत, 20 की हालत गंभीर

दुखद समाचार ये है कि इस गैस कांड के बाद सरकारी अस्पताल में 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है । सूचना के मुताबिक इसमें अधिकतर बुजुर्ग और बच्चे हैं ।

बताया जा रहा है कि सरकारी अस्पताल में 150-170 लोग भर्ती कराए गए हैं। इसके अलावा कई लोगों को गोपालपुरम के प्राइवेट अस्पताल में भी भर्ती कराया गया है. 1500-2000 बेड की व्यवस्था कर ली गई है ।

भोपाल के बाद देश का सबसे बड़ा गैस कांड

किस गैस के रिसाव ने कि लोगों की जान।

विशाखापट्टनम नगर निगम के कमिश्नर श्रीजना गुम्मल्ला ने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार पीवीसी या स्टेरेने गैस का रिसाव हुआ है. रिसाव की शुरुआत सुबह 2.30 बजे हुई ।

गैस रिसाव की चपेट में आस-पास के सैकड़ों लोग आ गए और कई लोग बेहोश हो गए, जबकि कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

भोपाल के बाद देश का सबसे बड़ा गैस कांड

प्रशासन ने करी लोगों से सुरक्षित जगह जाने की अपील।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी तुरन्त इस मामले को लेकर मीटिंग जारी की है ये जानने के लिए की आखिर इतनी बड़ी लापरवाही आखिर हुई कैसे ।

मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी लगाई गई हैं और गांवों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. पुलिस अधिकारी लोगों से घर से बाहर निकलने की अपील कर रहे हैं और सुरक्षित जगह जाने को कह रहे हैं । इसी के साथ साथ ही लोगों से प्रभावित इलाकों में न जाने की अपील भी की है ।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More