हरियाणा सरकार की बड़ी सौगात, परदेसी बहुओं के नाम पर होगी घर की पहचान

हरियाणा में परदेसी बहुओं को अपनी पहचान अब छुपानी नहीं पड़ेगी बल्कि अब परदेसी बहू में अपने नाम को उजागर कर सकती हैं क्योंकि उन्हीं के नाम से अब घरों की पहचान होगी। रूढ़िवादी परंपरा को एक बार हरियाणा सरकार ने फिर बदल दिया और अब घरों के मुख्य द्वार पर पुरुषों की जगह परदेसी बहुओं का नाम तख्ती पर नजर आएगा।

हरियाणा सरकार की बड़ी सौगात, परदेसी बहुओं के नाम पर होगी घर की पहचान

हरियाणा की छोरियों को किसी से कम ना समझने की सरकार की इस सोच ने पूरे देश का ध्यान हरियाणा की ओर आकर्षित कर लिया। एक बार फिर ऐसी ही सराहनीय पहल से हरियाणा अपनी परदेसी बहुओं को नई पहचान दिलाने की कोशिश कर रहा है। घरों की तखत पर लिखा जाएगा “परदेसी बहू म्हारी शान” |

तखत पर लिखी इस लाइन से पता लगाया जाएगा कि घर में परदेसी बहू है। घरों के बाहर परदेसी बहुओं की नेम प्लेट लगवाने वाला गुरुग्राम का खरखड़ी देश का पहला गांव बन गया है जहां पर देसी बमों के सम्मान में नेम प्लेट लगी है। बता दें कि प्रदेश में बाहरी राज्यों से लाई गई बहुओं को सम्मान दिलाने के लिए सेल्फी विथ डॉटर फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान में परदेसी बहू म्हारी शान मुहिम शुरू की है।

हरियाणा में करीब 1300 बहुएं ऐसी हैं जो दूसरे प्रदेशों से लाई गई हैं इन बहुओं को कहीं मॉल की तो कहीं पारो तो कहीं खरीदी हुई या फिर दूसरे नामों से पुकारा जाता है जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसी परदेसी बहुओं को उनका असली सम्मान दिलाने के लिए सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान यह योजना शुरू की है।

संस्थापक सुनील जागलान का कहना है कि इस अभियान का मकसद बहुओं की खरीद-फरोख्त को रोकना इनकी सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक भागीदारी पंचायत चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित करना, सबका मैरिज रजिस्ट्रेशन की योजना शुरू कराना है। आज खरखड़ी गांव में चार परदेसी बहुओं के नाम से नेम प्लेट लगाकर अभियान की शुरुआत की गई है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago