Pehchan Faridabad
Know Your City

40% छात्र तैयार हैं ऑफलाइन कक्षाओं के लिए, क्या अब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज?

अनलॉक की प्रक्रिया के चलते पूरे देश में सभी जरूरी सेवा उनको एक बार फिर से शुरू कर दिया गया पर स्कूल कॉलेज और शिक्षा संस्थाओं पर अभी तक ताला लटका हुआ है। फरीदाबाद जिले की बात करें तो जिले के कॉलेज मंगलवार को करीब 8 महीने के बाद खुले।

हालांकि पहले दिन कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति केवल 20 फ़ीसदी ही दिखाई दी। कॉलेज में पहले दिन विद्यार्थियों को संस्थान के नियमों के साथ टाइम टेबल और रोल नंबर की जानकारी दी गई।

फरीदाबाद सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय की ओर से कराए गए एक सर्वे में जो आंकड़े सामने आए हैं वह कुछ इस तरह है। सर्वे के मुताबिक 60 फ़ीसदी छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहने के लिए सहमति जताई है जबकि 40 फ़ीसदी छात्रों का यह मानना है कि ऑनलाइन कक्षाओं में कांसेप्ट क्लियर ना होने के कारण ऑफलाइन क्लासेस का विकल्प बेहतर है।

अपनाया जाएगा ऑड-ईवन फॉर्मूला

इस बीच सेक्टर 14 राजकीय कन्या महाविद्यालय में पहले दिन कॉलेज में छात्राओं ने शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन दिया प्राचार्य डॉक्टर आरके गर्ग का कहना है कि 23 नवंबर से ऑफलाइन कक्षाएं और जीवन फार्मूले के तहत शुरू की जा सकती हैं। सप्ताह के पहले दिन और रोल नंबर वाले विद्यार्थी ऑफलाइन कक्षा का लाभ उठा सकते हैं और उसके बाद के 3 दिन एवं रोल नंबर वाले छात्रों को कक्षाएं संस्था मैं बुलाकर लगाई जाएंगी।

कॉलेज अधिकारियों का मानना है कि ऑड-ईवन फार्मूले से सोशल डिस्टेंसिंग और सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा और इससे बच्चों की पढ़ाई में भी कोई नुकसान और हर्जाना नहीं होगा। अब देखना यह दिलचस्प रहेगा कि कितने अभिभावक और माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षा अर्जन के लिए ऑफलाइन स्कूलों और कॉलेजों में भेजने पर अपनी सहमति जताते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More