HomeFaridabadक्या केंद्र ने घरेलू मदद और कार क्लीनर की सेवाओं की अनुमति...

क्या केंद्र ने घरेलू मदद और कार क्लीनर की सेवाओं की अनुमति दी है?

Published on

क्या केंद्र ने घरेलू मदद और कार क्लीनर की सेवाओं की अनुमति दी है – केंद्र सरकार द्वारा क्षेत्रों में काफी हद तक लॉकडाउन में छूट की घोषणा कर तो दी लेकिन ऐसे में शहर के लोगों के लिए एक बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या उनकी घरेलू मदद और कार क्लीनर की अनुमति होगी।

भले ही मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि केंद्र से आगे बढ़ने के लिए, एक धारणा बनाई गई है कि आरडब्ल्यूए यह तय करने में अंतिम प्राधिकारी होगा कि क्या ये सेवा प्रदाता कॉलोनी / सोसायटी गेट को पार कर सकते हैं या नहीं।

क्या केंद्र ने घरेलू मदद और कार क्लीनर की सेवाओं की अनुमति दी है?

हाँ। कंट्रीब्यूटिंग ज़ोन जहां आपात स्थितियों को छोड़कर किसी भी सार्वजनिक आंदोलन को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है, स्व-नियोजित लोगों की सेवाएं जैसे कि घर की मदद, कार की सफाई, स्वच्छता, विद्युत कार्य, नलसाजी, बढ़ईगीरी आदि की अनुमति है। इसलिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद और जैसे बड़े शहरों में, जो सभी रेड जोन में हैं, घरेलू मदद और कार क्लीनर की अनुमति है।

क्या केंद्र के दिशानिर्देशों का विशेष रूप से उल्लेख है?

यह दोहराया जाना चाहिए कि केंद्र के दिशानिर्देशों को पढ़ने के लिए निषिद्ध है। वह सब निषिद्ध नहीं है, जिसकी अनुमति है। यहां तक ​​कि दिशानिर्देशों की भाषा भी उस प्रकृति में है। वे बार-बार कहते हैं कि इस तरह की और ऐसी गतिविधि निषिद्ध है, और बाकी सभी की अनुमति है।

गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा जारी किए गए राष्ट्रीय दिशानिर्देशों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि शाम 7 बजे से 7 बजे के बीच सभी क्षेत्रों में लोगों की मुफ्त आवाजाही होगी। हालाँकि, इस आंदोलन के लिए सार्वजनिक परिवहन रेड और ऑरेंज ज़ोन में नहीं होगा।

हालांकि, राज्य अभी भी सार्वजनिक आंदोलन को प्रतिबंधित करने के आदेश जारी कर सकते हैं, और सेवा प्रदाताओं को आने की अनुमति नहीं दे सकते हैं। उनके पास आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत केंद्र के सुझाए गए आराम को अनदेखा करने की शक्तियां हैं।

आरडब्ल्यूए के लिए लॉकडाउन की रूपरेखा तय करना नहीं है। वह शक्ति केवल केंद्र और राज्यों के पास निहित है। इस मामले पर निर्णय लेने के लिए MHA ने RWA में कोई शक्ति निहित नहीं की है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र के पास घरेलू कर्मचारियों या किसी अन्य सेवा प्रदाता की सेवाओं का कोई मुद्दा नहीं है।

मानो तो राज्यों को कोई समस्या है ही नहीं, ऐसा प्रतीत होता है।

राज्य-विशिष्ट दिशानिर्देशों पर दिल्ली सरकार के बयान में कहा गया है: “स्व-नियोजित व्यक्तियों द्वारा प्रदान की गई सेवाएं (जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, लिफ्ट तकनीशियन, ए / सी मैकेनिक, वाहन मैकेनिक, जनरेटर मैकेनिक, टीवी मैकेनिक, डिश टीवी / केबल / सीसीटीवी मैकेनिक , कंप्यूटर और इंटरनेट सेवा प्रदाता, ऑप्टिशियंस, निजी सुरक्षा गार्ड / पर्यवेक्षक, गैस सेवा / सीएनजी पाइपलाइन तकनीशियन, स्वच्छता कार्यकर्ता, घरेलू मदद / नौकरानियों, कपड़े धोने / प्रेस-वाल आदि) को नाइयों आदि के अलावा अनुमति दी जाती है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है। “

दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए पूरे दिशानिर्देशों में, आरडब्ल्यूए का कोई उल्लेख नहीं है – भले ही यह विशेष रूप से उल्लेख किया गया है कि घरेलू मदद की सेवाओं की अनुमति होगी।

तो यह धारणा कैसे पैदा हुई कि आरडब्ल्यूए की भूमिका है?

यह शुक्रवार को गृह मंत्रालय के एक अधिकारी द्वारा की गई एक गलत ब्रीफिंग के कारण था। यह वह अधिकारी था जिसने इस बात पर भ्रम पैदा किया कि क्या रेड ज़ोन में शराब की दुकानें खुलेंगी।

इस अधिकारी ने कहा कि आरडब्ल्यूए यह तय करेगी कि घरेलू सेवाएं सेवाएं फिर से शुरू कर सकती हैं या नहीं, और रेड जोन में शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। यह मीडिया के एक बड़े वर्ग द्वारा तुरंत सूचित किया गया था।

हालाँकि, दोनों ही दावे दिशानिर्देशों की गलत व्याख्या साबित हुए। नवीनतम दिशानिर्देशों के प्रारूपण से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने अब स्पष्ट किया है कि ऐसा नहीं था। आज दिल्ली, रेड जोन, शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतारों से भी स्पष्ट है।

यही कारण है कि कुछ समाज कुछेक को अनुमति देते हैं, और कुछ को नहीं। कुछ उन्हें लिफ्ट का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, अन्य नहीं करते हैं। कुछ आपके रिश्तेदार या मित्र या अतिथि की कार को अनुमति देते हैं, कुछ नहीं करते हैं।

व्यावहारिक रूप से, घरेलू मदद के मुद्दे को सभी के सुरक्षा और आराम को ध्यान में रखते हुए समाज के निवासियों और पदाधिकारियों के बीच सुलझाना होगा।

और यदि आपका समाज उनकी सेवाओं की अनुमति देता है, तो उनकी और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा सुझाई गई सभी सावधानियां बरतने की भूल न करें।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...