Categories: FaridabadHealth

बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाना है तो इनपर अभी लगाए लॉकडॉउन

फरीदाबाद जिले में जहां वैश्विक महामारी ने अपने पांव जमा लिए हैं। वहीं दूसरी ओर बढ़ते हुए प्रदूषण ने भी फरीदाबाद वासियों का सांस लेने दुश्वार किया हुआ है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने में हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे है, लेकिन परिणाम कुल मिला कर शून्य ही नजर आया है।

इसका कारण यह है कि अब लोगों को कोरोना वायरस नामक संक्रमण से किसी भी प्रकार का डर नजर ही नहीं आ रहा है। हर कोई अपने कार्य में मग्न हो गया है। ऐसे में सबसे अधिक प्रभावित स्वास्थ्य विभाग हो गया है, क्योंकि दिन प्रतिदिन बढ़ते आंकड़े स्वास्थ्य विभाग के लिए सर दर्द का कारण बन गया है।

बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाना है तो इनपर अभी लगाए लॉकडॉउन

ऐसे में लॉक डाउन लगाने की आवश्यकता है इसके कोई दो राय नहीं है। वही बात करें कि लॉक डाउन उन स्थानों पर और उन क्षेत्रों पर लगाना होगा जहां से यह संक्रमण और प्रदूषण बढ़ रहा है। संक्रमण के साथ साथ पर्यावरण प्रदूषण भी बढ़ता ही दिखाई दे रहा है।

प्रदूषण के कारण

जैसा कि सभी जानते है फरीदाबाद एक औद्योगिक नगरी के नाम से भी जाना जाता है जहां पर लोग अपने सपनों को भी पूरा करने के लिए आते हैं चाहे व्यवसाय की स्थिति से देखा जाए या फिर नौकरी की स्थिति से देखा जाए फरीदाबाद लोगों के लिए रोजगार के भी अच्छे अवसर प्रदान करता है

फरीदाबाद में चलने वाली फैक्ट्री भी प्रदूषण को बढ़ावा देने का अहम काम करते हैं प्रदूषण बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका पराली ने निभाई है वहीं दूसरी और प्रदूषण को प्रभावशाली बनाने में दोपहिया वाहन ,तिपहिया वाहन और चार पहिया वाहनो से निकलने वाला धुआं वातावरण को अशुद्ध कर रहा है।

इतना ही नहीं सड़क निर्माण के लिए पेड़ों की कटाई भी जमकर की जा रही है। ऐसे में मनुष्य को ऑक्सीजन देने वाले पेड़ पौध ही नहीं होंगे तो हरियाली के साथ-साथ ऑक्सीजन की भी कमी होगी।

इसलिए सरकार को इस विषय पर गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श करते हुए पराली जलाने पर लॉक डाउन तो वहीं कूड़ा करकट जलाने पर नकेल कसनी होगी।

इतना ही नहीं वाहन चालकों से भी नम्र विनंती ना कर सख्त हिदायत देनी होगी।तभी कहीं जाकर बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण पाने योग्य हो पाएंगे।

deepika gaur

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago