Categories: Faridabad

ना महामारी का खौफ ना जेब खाली होने का भय, फरीदाबाद पर ठुका करोड़ो का जुर्माना

दिन प्रतिदिन बढ़ते संक्रमित मरीजों के आंकड़े भले ही आपकी नींद उड़ा दे, लेकिन अभी भी फरीदाबाद वासियों की आंखें खोलने में नाकामयाब साबित हो रही है। इसका कारण यह है कि लोगों के मन से अब संक्रमण को लेकर भय ना सिर्फ कम बल्कि लगभग खत्म हो चुका है।

यही कारण है कि आए दिन संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है। वही इस संक्रमण को रोकने में हथियार की तरह इस्तेमाल किए जाने वाले फेस मास्क को भी लोगों ने मजाक बनाकर रख दिया है।

ना महामारी का खौफ ना जेब खाली होने का भय, फरीदाबाद पर ठुका करोड़ो का जुर्माना

इतना ही नहीं सवा दो करोड़ रुपए का जुर्माना अभी तक फरीदाबाद जिले में केवल फेस मास्क ना लगाने के पीछे काटा जा चुका है, लेकिन परिणाम ज्यों के त्यों बने हुए है और संक्रमित मरीजों का इजाफा तेजी से हो रहा है।

वैसे तो आप इस बात से परिचित होंगे ही की देश की 100 स्मार्ट सिटी में सर्वप्रथम नाम फरीदाबाद का शामिल किया गया था। परंतु यहां लोगों में जागरूकता के अभाव के चलते दिन प्रतिदिन फरीदाबाद शहर कोरोना वायरस की जद में जा रहा है।

वही पुलिस के आंकड़ों के अनुसार अभी तक स्मार्ट सिटी के लोगों ने मास्क न लगाने पर अब तक सवा दो करोड़ रुपये का जुर्माना भरा है। इसका अर्थ तो यही है कहीं ना कहीं लोगों की बहुत बड़ी लापरवाही का भुगतान पूरा जिला को भुगत रहा है।

जानकारी के मुताबिक पुलिस विभाग द्वारा अभी तक करीबन 45000 लोगों का चालान फेस मास्क ना लगाने के चलते काटा जा चुका है। वही चालान काटने के दौरान लगभग दो लाख से ज्यादा लोगों को फेस मास्क पहने और कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए जागरूक भी किया गया है।

यह वो लोग हैं जिन्हें पुलिस ने न केवल जागरूक किया, बल्कि उन्हें निशुल्क मास्क उपलब्ध कराते हुए उनका चालान भी नहीं काटा। इसके बावजूद शहर में लापरवाह लोगों की कोई कमी नहीं है। लोग अब भी बिना मास्क और सामाजिक दूरी के नियम का पालन किए बिना शहर में घूमते नजर आ रहे हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में यह लापरवाही आमजन के ऊपर भारी पड़ सकती है।

पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अर्पित जैन ने बताया कि पुलिस लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करना चाहती है। लोगों को समझाने के बाद भी जब हालात नहीं सुधरते तब सख्ती करनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि अभी तक पुलिस ने 2,03,525 लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया गया है।

इसके साथ ही मास्क नहीं लगाने वाले 44,387 लोगों के चालान कर 2 करोड़ 21 लाख 93 हजार 5 सौ रुपये का जुर्माना किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। फरीदाबाद पुलिस कोरोना वायरस के चलते एक तरफ लापरवाह लोगों के चालान काट कर सबक सिखा रही है तो दूसरी तरफ मास्क बांटकर जागरूक भी कर रही हैं।

मंगलवार को भी मास्क न पहनने वाले 2864 लोगों के चालान के साथ ही 11562 लोगों को जागरूक भी किया है। लोग महामारी को भी गंभीरता से नही ले रहे हैं। ऐसे में सख्ती करना अनिवार्य है। उन्होंने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को आदेश दे रखे हैं कि थाना और ट्रैफिक पुलिस हर रोज बाजार, दुकान, मोहल्ले, चौराहे, सड़क और पार्क इत्यादि जगहों पर लोगों को जागरूक करें, जरूरतमंदों को मास्क बाटें और लापरवाही बरतने वालों के चालान काटे जाए

deepika gaur

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago