Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद के लोगों की तत्परता, वैक्सीन ट्रायल के लिए खुद आ रहे आगे

फरीदाबाद के ESIC मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन ट्रायल की तीसरे चरण की प्रक्रिया तेज़ी से चल रही है। महामारी ने जिस तरह से पैर पसारना शुरू कर दिया है उसे ध्यान में रखते हुए वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया तेज़ कर दी गयी है। भारत की जन संख्या (पॉपुलेशन डेंसिटी) को ध्यान में रखते हुए राज्य और केंद्र सरकारों ने भी वैक्सीन की प्रोग्रेस पर नजर बनायीं हुई है।

भारत के अनेकों राज्यों में वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं। बीते दिन प्रधानमंत्री वैक्सीन ट्रायल की प्रोग्रेस का निरिक्षण करने अहमदाबाद पहुंचे थे। फरीदाबाद भी वैक्सीन के सफल ट्रायल्स के लिए सहयोग कर रहा है। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर से फ़ोन नंबर व ई-मेल सार्वजनिक किये गए हैं। जिससे लोगों में इसके ट्रायल्स के प्रति रुचि बढ़ रही है।

इतना ही नहीं, लोगों की वैक्सीन की सफलता के लिए उत्सुकता देखते ही बनती है। फरीदाबाद के लोग वैक्सीन ट्रायल्स के लिए खुद आगे आ रहे हैं। ट्रायल्स के लिए पंजीकरण कराने वाले अभिषेक कुमार ने बताया कि जांच में ब्लड सैंपल लिया गया। बता दें कि, ESIC मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल्स पूरे हो गए हैं। कॉलेज की ओर से सार्वजनिक ईमेल और फ़ोन नंबर जारी किये गए हैं जिससे 1500 लोगों ने वैक्सीन ट्रायल के लिए आवेदन किया था।

Ahmedabad: Prime Minister Narendra Modi visis the Zydus Biotech Park to review the development of COVID-19 vaccine, in Ahmedabad, Saturday, Nov. 28, 2020. (PTI Photo) (PTI28-11-2020_000110B)

ESIC मेडिकल कॉलेज के डिप्टी डीन डॉ. ए.के पांडे का कहना है कि ट्रायल के लिए अनेकों लोग सामने आ रहे हैं। जिससे फरीदाबाद के लोगों की तत्परता का पता चलता है। पांडे ने बताया कि वैक्सीन का ट्रायल उन लोगों पर किया जायेगा जिन्हें अभी तक संक्रमण नहीं हुआ है। इसमें 18 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया जाएगा। डिप्टी डीन डॉ. ए.के पांडे का कहना है कि फरीदाबाद के लोगों की तत्परता सराहनीय है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More