Pehchan Faridabad
Know Your City

प्रधानमंत्री आवास योजना से मजदूरों को होगा लाभ, किराए पर मिल सकेंगे मकान

प्रधानमंत्री द्वारा गरीब मजदूरों पिछड़े वर्ग और जरूरतमंद लोगों के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जाती हैं, जैसे प्रधानमंत्री जन धन योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर के मजदूरों को किराए पर मकान मिलेंगे। इस योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को रहने की सुविधा सस्ते में उपलब्ध कराई जाती है।

एनआईटी, डबुआ कालोनी तथा बापुनगर, बल्लभगढ़ में 2896 मकान खाली पड़े हैं। इन मकानों को किराए पर देने की योजना तैयार कर ली गई है। नगर निगम की ओर से डबुआ कॉलोनी में ₹2500 रुपए और बापू नगर में ₹3000 मासिक किराए का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बता दें कि कई वर्ष पूर्व केंद्र की योजना के तहत बापू नगर में बनाए गए 1280 मकानों से 149 मकान भी जरूरतमंद लोगों को अलॉट किए गए थे।

डबुआ कॉलोनी की बात करें तो यहां पर 9368 मकान बने थे जिनमें से सिर्फ 230 मकान भी गरीब मजदूरों को अलॉट किए गए थे। ऐसे में अब खाली पड़े मकानों को नगर निगम एक बार फिर किराए पर देने के लिए तैयार है। बता दें कि फिलहाल इस समय इस सभी मकान जर्जर हालत में पड़े हैं पर इनकी मरम्मत का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री आवास योजना की टीम ने शहर का दौरा किया था और उन्हीं रिपोर्ट्स के मुताबिक मकानों की सूची तैयार की गई थी। टीम ने डबुआ कॉलोनी में मकानों का जायजा लिया और खाली पड़े मकानों की लिस्ट तैयार की। टीम के सदस्यों का कहना है कि वह प्रयास कर रहे हैं कि मजदूरों को कम से कम किराए पर मकान उपलब्ध करवाए जाएं।

इतना ही नहीं पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाएं भी जरूरतमंदों को न्यूनतम किराए में उपलब्ध करवाई जाएंगी। मकानों में सीवर और पानी के कनेक्शन भी दिए जाएंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More