Pehchan Faridabad
Know Your City

शहर की आस्था मानी जाने वाली डॉ.अंबेडकर चौक के लिए पास किया जाएगा नया नक्शा

एन.आई.टी. फरीदाबाद के सबसे बड़े डॉक्टर अंबेडकर चौक जोकि हार्डवेडर फैक्ट्री के पास है। उसमे नगर निगम द्वारा पास किये गये नक्शे मे संशोधन करने के लिए डॉक्टर बी.आर. अंबेडकर हार्डवेयर चौक (रजि.) विकास संघर्ष समिति ने जिले की 20 संस्थाओं के समर्थन पत्रो के साथ नगर निगम आयुक्त यश गर्ग और मेयर सुमन वाला को ज्ञापन सौंपा।

चौक समिति के प्रधान दिनेश नरवाना, पूर्व छात्र नेता ने बताया कि यह चौक शहर के लोगों की आस्था का प्रतीक है इसलिए आज ज्ञापन सहित फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के स्मार्ट चौक के लिए स्मार्ट नक्शा भी नगर निगम को उपलब्ध करवाया गया है और मांग की गई है कि नगर निगम द्वारा पास किए गए नक्शे में संशोधन करते हुए समिति द्वारा दिए गए नक्शे पर कार्य किया जाए। साथ ही डा. अंबेडकर चौक के अंदर से सभी बिजली के खम्बो और टावर को भी हटाने का भी मौखिक अनुरोध किया गया है।

चौक समिति के प्रधान दिनेश नरवाना, पूर्व छात्र नेता बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमृतसर, पंजाब के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर के नजदीक निर्मित ऎसा चौक है ओर हरियाणा के सोनीपत गोहाना चौक पर भी ऎसा समान नक्शे पर चौक बनाकर पिछले साल ही मुख्यमंत्री मोहनलाल खट्टर द्वारा उद्घाटन किया गया है तथा जींद जिले के रानी तालाब पर भी इस प्रकार का डा. अंबेडकर चौक बनाया जा रहा है, इसलिए जिले की सामाजिक संस्थाओं की सर्व सहमति से अंतरराष्ट्रीय स्तर फरीदाबाद की पहचान में स्मार्ट चौक का भी वर्णन हो और भारत के संविधान निर्माता व भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के गौरव को भी दर्शाया जा सके।

जिले की सामाजिक संस्थाओं के सर्व सहमति से चौक के रखरखाव पर लखानी कंपनी का विरोध किया गया है।‌ नगर निगम द्वारा डा. अंबेडकर चौक के निर्माण हो जाने के बाद समिति इसकी देखरेख की जिम्मेदारी लेने को तैयार है इसलिए नगर निगम प्रशासन से अनुरोध करते हैं कि इस चौक को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत लेते हुये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फरीदाबाद की पहचान बनाने के लिए स्मार्ट नक्शे पर स्मार्ट चौक बनाया जाए।

ज्ञापन के दौरान छात्र संगठन DASFI के जिला अध्यक्ष बाबी बडौलिया, नीरज प्रेमी, चंद्रसेन रावत, चौक समिति से किशन सिंह, ब्रहम सिंह, सुनील, डा. लाल सिंह सहित विभिन्न संगठनो के गणमान्य पदाधिकारिगण उपस्थित रहे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More