Categories: GovernmentIndia

8 दिसंबर को सैकड़ों किसानों ने किया भारत बंद का ऐलान, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

पूरे देश का पालन पोषण करने वाले अन्नदाता सरकार की मेहरबानी से आज ठिठुरती ठंड में सड़क पर उतर अपने लिए इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं। सैकड़ों किसानों को आज सड़क पर लाने वाली केंद्र सरकार जहां बेफिक्र बैठी है। वही किसान भाई पिछले 11 दिनों से सड़कों पर अपने लिए न्याय की मांग करते हुए आंदोलन पर उतर चुके हैं।

जहां अभी तक किसानों को मनाने के लिए सरकार और किसान के बीच पांच दौर की बातचीत हो चुकी है, वही उसका परिणाम अभी भी शून्य ही दिखाई दिया है। यही कारण है कि अब किसानों द्वारा इतना सब्र करने के बाद आखिरकार 8 तारीख को भारत बंद का ऐलान कर दिया है।

8 दिसंबर को सैकड़ों किसानों ने किया भारत बंद का ऐलान, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

वहीं जानकारी के मुताबिक अब छठे दौर की बातचीत किसानों से 9 दिसंबर को की जाएगी वहीं इससे पहले किसान 8 दिसंबर को भारत बंद करने का मन बना चुके हैं। किसानों के समर्थन में अन्य राज्यों ने भी अपना पूर्ण समर्थन किया है। जिनमें हरियाणा-पंजाब के अलावा यूपी, दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, प. बंगाल, एमपी, राजस्थान व तमिलनाडु के किसानों शामिल है।

वही किसानों के समर्थन में अब विपक्षी दल भी अपना पूर्ण समर्थन दे रहे हैं। जिनमें कांग्रेस समेत 20 से ज्यादा विपक्षी दल का नाम दर्ज किया गया है। इसके अलावा 10 ट्रेड यूनियन और पेट्रोल पंप एसोसिएशन भी समर्थन में आ गई हैं। जिसके चलते अब किसानों का समर्थन देने वाली पेट्रोल पंप एसोसिएशन द्वारा पेट्रोल पंप भी बंद रखे जाएंगे। उक्त रणनीति को बनाने के लिए किसान संगठन ने लगातार तीन घंटे तक रविवार को कुंडली बॉर्डर पर विचार विमर्श किया।

वही बात की जाए भारत पर बंद प्रभाव की तो इस दौरान दुकान व कारोबार बंद रहेंगे। इतना ही नहीं 3 बजे तक यातायात का चक्का भी जाम कर दिया जाएगा। वहीं हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में सभी मंडी खुली रहेंगी। वहीं इस दौरान शादी के कार्यक्रमों को छूट मिल सकेगी। इसके अलावा एंबुलेंस व आपातकालीन सेवाओं पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ट्रांसपोर्ट्स एसोसिएशन ने भी बंद का समर्थन किया। हरियाणा पेट्रोलियम डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान संजीव चौधरी ने कहा कि किसानों के समर्थन में प्रदेश के 3400 से ज्यादा पेट्रोल पंप सुबह से दोपहर बाद 3 बजे तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की लड़ाई में वह अपना पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि किसान भाई पिछले 10 दिनों से अपने लिए न्याय की गुहार लगा रहे हैं। ऐसे में जरूरत है कि हम भी आगे आए और बढ़ चढ़कर उनका पूरा समर्थन करें।

उधर, किसान नेताओं का कहना है कि ये आंदोलन केवल पंजाब के किसानों का नहीं, बल्कि पूरे देश का है। बंद का समर्थन करने वालों को अपना झंडा छोड़ किसानों के बैनर तले आना चाहिए। किसानों ने केंद्र सरकार से दो टूक कह दिया कि उनके पास राशन-पानी की कोई कमी नहीं है, इसलिए वो अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर डटे रहेंगे।

deepika gaur

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 week ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago