Pehchan Faridabad
Know Your City

मौसम का बदलता मिजाज, जल्द हो सकती है हरियाणा में सर्दियों की पहली बरसात

साल के सबसे दो सर्द महीने दिसंबर और जनवरी माने जाते हैं। दिसंबर का महीना शुरू हो गया है पर हर साल के मुकाबले ठंड इतनी ज्यादा नहीं है। मौसम विभाग और मौसम विशेषज्ञों की माने तो हरियाणा में आने वाले दिनों में मौसम जल्द करवट लेने वाला है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के साथ पंजाब के ऊपर चक्रवात बनने से हरियाणा में 11 दिसंबर की रात और 12 दिसंबर को बारिश की संभावना जताई जा रही है।

साथ में यह भी बताया जा रहा है कि इस दौरान कुछ स्थानों पर गरज चमक और तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश भी हो सकती हैं। इसके साथ ही जीटी बेल्ट के जिलों में 13 दिसंबर तक बूंदाबांदी के आसार रहेंगे बरसात के बाद ही तापमान में गिरावट आएगी जिससे ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। हिसार के चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर मदन खिचड़ के अनुसार बारिश की अधिक संभावना प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों में बनती दिखाई दे रही है।

अभी तक की बात करें तो दिसंबर के महीने में भी सुबह शाम की हल्की ठंड और हवाएं अनुभव की जा सकती हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि 10 दिसंबर तक सुबह शाम हल्की धुंध की स्थिति बनी रहेगी अनुमान लगाया जा रहा है कि बारिश के बाद मौसम में बदलाव होगा जिससे ठंड बढ़ सकती है। बढ़ती ठंड की संभावना को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों ने गर्म कपड़े रखने शुरू कर दिए हैं।

बारिश होते ही ठंड का बढ़ना स्वाभाविक है और इसके साथ ही गर्म कपड़ों की मांग भी बढ़ जाएगी इसी के मद्देनजर गर्म कपड़ों – टोपी, जुराब और मफलर की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More