शहरवासियों के लिए मसीहा बन गए हैं जिम ट्रेनर, बता रहे हैं इम्युनिटी बढ़ाने के नुस्खे

आजकल के समय में जिम जाना हर किसी की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन गया है। दिन के 2 घंटे लोग जिम में व्यतीत करना मुनासिब समझते हैं। समय की बचत के साथ साथ स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए जिम के अतिरिक्त कोई बेहतर विकल्प नहीं है।

पर महामारी के इस दौर में हर कोई सामाजिक दूरी को प्राथमिकता दे रहा है। बात की जाए क्षेत्र में बने तमाम जिमों की तो लॉकडाउन के बाद से ही इनके हालात खस्ता हैं। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद भी आम जनता उस तरीके से जिम नहीं जा रही जैसे बीमारी से पहले जाया करती थी।

शहरवासियों के लिए मसीहा बन गए हैं जिम ट्रेनर, बता रहे हैं इम्युनिटी बढ़ाने के नुस्खे

लोगों के जेहन में यह बात घर कर बैठी है कि अगर वह बाहर गए तो संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में जिम चलाने वाले व्यवसायकर्ताओं पर मंदी की गाज आ गिरी है। पर अब क्षेत्र में जिम व्यवस्थित करने वाले ट्रेनर्स ने लोगों को महामारी की चपेट में आने से रोकने का दारोमदार अपने कंधो पर उठा लिया है।

फरीदाबाद के सेक्टर 65 में मैक फिटनेस क्लब चलाने वाले रोहित खान ने बताया कि वह अपने जिम में ट्रेनिंग के लिए आ रहे लोगों के साथ एक ख़ास डाइट प्लान साझा कर रहे हैं। इस समय की मांग इम्युनिटी है, अगर बिमारी के संक्रमण से बचना है तो शरीर को इम्यून रखना जरूरी है।

इसी के चलते वह हर किसी की डाइट में कुछ ऐसे व्यंजन जोड़ रहे हैं जिससे लोगों की इम्युनिटी में इजाफा हो सके। रोहित ने बताया कि उनके जिम में सामाजिक दूरी पर भी पूरा पूरा ध्यान दिया जा रहा है। पहले उनके जिम में एक फ्लोर पर 20 लोग एक साथ ट्रेनिंग किया करते थे वहीं दूसरी ओर अब 10 लोगों को ही एक बार में जिम के अंदर जाकर ट्रेनिंग करने के लिए कहा जा रहा है।

आपको बता दें कि जब उनके पुछा गया कि जिम में रखे ट्रेनिंग यंत्रों से बीमारी के आने का संशय बना रहता है। तब उनका कहना था कि वह हर बार पूरे जिम को सैनेटाइज़ करवाते हैं जिससे उनकी और उनके जिम में आने वाले लोगों की सुरक्षा बानी रहे। आपको बता दें कि उन्होंने ट्रेनिंग पर आए सभी लोगों को एक ख़ास तरीके का डाइट चार्ट दिया है। जिससे वह हर किसी की इम्युनिटी में इजाफा होता हुआ देखना चाहते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago