Farmer Protest: हरियाणवी रंग में रंगा कुंडली बार्डर, पगड़ी और दामण पहने धरना स्थल पर पहुंचे लोग

हरयाणा और पंजाब के किसान इन दिनों सड़कों पर उतर आये हैं। सरकार और किसानों के बीच निरंतर विरोधाभास और टकराव की स्थिति बानी हुई है जिसके चलते किसान अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। किसानों का मानना है कि सरकार द्वारा पारित किये गए कृषि अध्यादेश किसानों के नहीं बल्कि पूंजीपतियों के हिट में हैं और अम्बानी-अडानी की जेब भरने वाले हैं। इसी लिए किसानों की मांग है कि सरकार इन काले कानूनों को वापिस ले। वहीँ सरकार, किसानों को मानाने का हर संभव प्रयास कर रही है।

Farmer Protest: हरियाणवी रंग में रंगा कुंडली बार्डर, पगड़ी और दामण पहने धरना स्थल पर पहुंचे लोग

कुंडली बार्डर पर जमे किसानों के पक्ष में किसानों का जोश और जज्बा बरकरार है। यहां प्रदेश के अलग-अलग जिलों से किसानों का पहुंचना लगातार जारी है। कुंडली बार्डर पर हरियाणवी रंग जमा जब सोनीपत की दहिया खाप के मर्द व लुगाइयां ट्रालियों में भरकर यहां पहुंचे। खास बात यह है कि खाप के मर्द केसरी रंग की पगड़ी व औरतें दामण पहनकर नारेबाजी करते हुए कुंडली बार्डर पर पहुंचे।

3 कृषि कानूनों को रद्द करवाने की मांग को लेकर 2 सप्ताह से कुंडली बार्डर पर जमे किसानों की मदद के लिए रोजाना किसान पंजाब तक आवागमन कर रहे हैं। ख़ास बात यह है कि किसानों की सुविधा के लिए पंजाब से लगातार रजाई, गद्दे, वाटरप्रूफ टैंट व सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े यहां पर पहुंचाए जा रहे हैं। साथ ही, हरियाणा भी किसानों की अच्छी खातिरदारी कर रहा है। हरियाणा के अलग-अलग गांवों से लोग खाने-पीने का सामान लेकर पहुंच रहे हैं।

बार्डर पर किसानों के समर्थन में आए हिसार के किसानों ने भावनात्मक पहलू भी पेश किया। कई किसानों ने हाथ जोड़कर सरकार से यह अपील की – ख्याल कर लो म्हारा, मान जाओ सरकार। साथ ही किसानों का कहना है कि किसानों को तंग करके सरकार पूरे देश को ही संकट में डाल रही है। सरकार को चाहिए कि शीघ्र किसानों की गुहार सुने और किसानों को न्याय दे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago