Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा के इन चार जिलों में जम जाएंगे आपके हाथ पैर, शिमला की सर्दी को दे दी मात

बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत में पड़ रही है कड़ाके की ठंड। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बीते हफ्ते दो बार बर्फ़बारी हुई। बादल छटने के बाद यहाँ पारा तीन से चार डिग्री नीचे चला जाता है।

ऊंचाई वाले इलाकों से आ रही सर्द हवाओं ने मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में ठंड बढ़ा दी है। दिसंबर के पहले दो हफ्तों में पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहता है, लेकिन इस बार यह 15 से 16 डिग्री के बीच है। कहीं कहीं यह सामान्य से 7-8 डिग्री सेल्सियस तक कम है।

हरियाणा : हरियाणा में कई इलाकों में सुबह से धुंध छाई रही। कुरुक्षेत्र , पानीपत , करनाल , अम्बाला में दिन का तापमान हिमाचल के शिमला से भी कम रहा । शिमला में अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री रहा , लेकिन कुरुक्षेत्र में यह 14 , पानीपत में 14.2 , करनाल में 14.6 और अम्बाला में 14.7 डिग्री पर आ गया।

राजस्थान : राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में रात का पारा चार डिग्री गिरकर इस सीजन में पहली बार माइनस में पहुंच गया। यहां रात का पारा माइनस 0.4 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले साल यहां 13 दिन बाद यानी 27 दिसंबर को पारा माइनस में पहुंचा था। पिलानी में पारा 6.4, चूरू में 7.7, गंगानगर में 8.9 डिग्री दर्ज किया गया। राज्य के 10 शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ : बौछारों ने ठंड बढ़ाई महाराष्ट्र में बने चक्रवात का असर छत्तीसगढ़ तक नजर आ रहा है। छत्तीशगढ़ की राजधानी रायपुर में हल्की फुहारें पड़ीं। हालांकि , इसने गर्मी से राहत नहीं दी। यहां सोमवार को दिनभर बादल छाए रहने के बावजूद अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा। रात का तापमान 19 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा था ।

मध्यप्रदेश : भोपाल में चार दिनों से रिमझिम मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार चार दिन से बारिश का दौर जारी है। भोपाल से लगे बैरागढ़ में सोमवार को बादलों के चलते तीन घंटे में चार मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सुबह 11:30 बजे तक विजिबिलिटी 800 मीटर थी। शाम तक विजिबिलिटी घटकर 600 मीटर रह गई। दिन और रात के तापमान में सिर्फ 1.7 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा।

बिहार : बर्फीली हवाएं ठिठुरन बढ़ाएंगी पटना समेत बिहार के सभी जिलों में घना कोहरा है। कल यानी 16 दिसंबर को पटना, गया समेत राज्य के 21 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान विजिबिलिटी 100 से 400 मीटर होने का अनुमान है। उत्तर भारत से आने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में ठिठुरन बढ़ने के आसार हैं ।

Written By: Kajal Singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More