Pehchan Faridabad
Know Your City

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के पैकेज के साथ देश को दी ये बड़ी सौगात

कोरोना वायरस के दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5वी बार राष्ट्र को संबोधित किया। इस संबोधन में पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि 17 मई के बाद लॉक डाउन जारी रहेगा लेकिन नए नियमों एवं नहीं रूपरेखा के साथ। राज्यों के सुझाव के आधार पर लॉकडाउन 4.0 का ऐलान 18 मई से पहले कर जनता को उसके नियमो से अवगत करा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री द्वारा अपने संबोधन में किए गए मुद्दों की विस्तृत जानकारी:-

ये आपदा भारत के लिए एक संकेत लेकर आई है:-
पीएम मोदी ने कहा कि जब हम इन दोनों कालखंडो को भारत के नजरिए से देखते हैं तो लगता है कि 21वीं सदी भारत की हो, ये हमारा सपना नहीं, ये हम सभी की जिम्मेदारी है। विश्व की आज की स्थिति हमें सिखाती है कि इसका मार्ग एक ही है- आत्मनिर्भर भारत. एक राष्ट्र के रूप में आज हम एक बहुत ही अहम मोड़ पर खड़े हैं. इतनी बड़ी आपदा, भारत के लिए एक संकेत लेकर आई है, एक संदेश लेकर आई है, एक अवसर लेकर आई है. उन्होंने कहा कि जब कोरोना संकट शुरु हुआ, तब भारत में एक भी पीपीई (PPE) किट नहीं बनती थी.  एन-95 मास्क का भारत में नाममात्र उत्पादन होता था. आज स्थिति ये है कि भारत में हर रोज  2 लाख PPE और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं।

भारत आत्मकेंद्रित व्यवस्था की वकालत नहीं करता:-
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के सामने भारत का मूलभूत चिंतन, आशा की किरण नजर आता है. भारत की संस्कृति, भारत के संस्कार, उस आत्मनिर्भरता की बात करते हैं जिसकी आत्मा वसुधैव कुटुंबकम है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत जब आत्मनिर्भरता की बात करता है, तो आत्मकेंद्रित व्यवस्था की वकालत नहीं करता. भारत की आत्मनिर्भरता में संसार के सुख,सहयोग और शांति की चिंता होती है।

20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान:-
पीएम मोदी ने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और कानून पर दिया जाएगा बल:-
अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land,Labour,Liquidity और  Laws,सभी पर बल दिया गया है. ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है.

17 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन:-
पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा. राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहलेदी जाएगी।

नई संकल्पशक्ति के साथ देश को आगे बढ़ना चाहिए:-
पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का ये युग, हर भारतवासी के लिए नूतन प्रण भी होगा, नूतन पर्व भी होगा. अब एक नई प्राणशक्ति, नई संकल्पशक्ति के साथ हमें आगे बढ़ना है. आत्मनिर्भरता हमें सुख और संतोष देने के साथ-साथ सशक्त भी करती है.  21वीं सदी,भारत की सदी बनाने का हमारा दायित्व, आत्मनिर्भर भारत के प्रण से ही पूरा होगा. इस दायित्व को 130 करोड़ देशवासियों की प्राणशक्ति से ही ऊर्जा मिलेगी.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More