Pehchan Faridabad
Know Your City

आ गया कोविद का चश्मा, वायरस को आंखों से शरीर में आने से रोकेगा

देश में महामारी संक्रमित मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। जिससे लोग काफी भयभीत है। सभी लोगों को मास्क और सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के लिए कहा जा रहा है। वहीं यह अमीर या गरीब देखकर लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग ही इस बीमारी के बचाव का मूलमंत्र है, लेकिन पुलिस को सड़क या लोगों के बीच रहकर ड्यूटी करनी पड़ती है।

जिस वजह से अब पुलिस भी इस संक्रमण की चपेट में आने लगे हैं। एहतियातन फील्ड में रहने वाले पुलिसकर्मियों को चश्मा या फिर गोगल्स पहनकर ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इस वायरस का संक्रमण मुंह, नाक के साथ ही आंखों से भी फैलता है। लोग मास्क से मुंह और नाक को तो ढक लेते हैं, लेकिन आंखों की सुरक्षा को लेकर अभी तक कोई पुख्ता सुरक्षा कवच नहीं है।

अब चंडीगढ़ स्थित केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन(CSIO) ने आंखों के जरिए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ख़ास सेफ्टी गॉगल्स (चश्मे) तैयार किए हैं। जो कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस, सफाई कर्मचारियों और आम लोगों को संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकता है। आपको बता दे कि कोरोना वायरस के कारण मरीज को आइ फ्लू भी हो सकता है।

इससे बचाव के लिए अमरीकन एकडमी ऑफ आप्थमोलॉजी की ओर एक गाइडलाइन जारी कर कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है। इसमें कहा गया है कि जो बाहर निकल रहे हैं तो नाक-मुंह के साथ आंखों को ठक कर रखें। बाहर निकलते समय सनग्लास कोई दूसरा चश्मा जरूर लगाएं। ग्लूकोमा या मोतियाबिंद की लंबी चलने वाली दवाइयां का स्टॉक घर में कर लें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More