बॉलीवुड गैंग की साजिश का शिकार हो चुके थे राजा बाबू गोविंदा, आज हो चुके हैं काम के लिए मोहताज

बॉलीवुड के ‘राजा बाबू’ कहिए या ‘हीरो नंबर वन’ अभिनेता गोविंदा ने ये खिताब अपनी मेहनत और दर्शकों के प्यार से हासिल किए हैं। आज गोविंदा अपना 57वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। गोविंदा का जन्म 21 दिसंबर 1963 को अभिनेता अरुण कुमार आहूजा के घर में हुआ था।

लगभग 30 फिल्मों में बतौर हीरो काम कर चुके गोविंदा के पिता ने सिर्फ एक फिल्म प्रोड्यूस की थी, जिसमें उन्हें जबरदस्त घाटा हुआ था। इसी के बाद उन्हें कार्टर रोड पर स्थित अपना बंगला बेच कर परिवार सहित विरार में जाकर रहना पड़ा था। विरार में ही गोविंदा का जन्म हुआ था। 6 भाई-बहनों में गोविंदा सबसे छोटे हैं। गोविंदा को ‘सेल्फमेड हीरो’ कहा जाता है। 

बॉलीवुड गैंग की साजिश का शिकार हो चुके थे राजा बाबू गोविंदा, आज हो चुके हैं काम के लिए मोहताज

बिना किसी गॉडफादर के गोविंदा ने फिल्मों में कदम रखा और ऐसे रखा, की आते ही वह पर्दे पर छा गए। साल 1986 में गोविंदा की पहली फिल्म ‘इल्ज़ाम’ रिलीज़ हुई थी। फिल्म सफल रही और गोविंदा के करियर को स्पीड मिल गई। जिसके कुछ वक्त बाद ही रिलीज़ हुई फिल्म ‘लव 86’।

बैक टू बैक दो फिल्मों की सफलता ने गोविंदा के करियर को पंख दे दिए। 90 के दौर में तो गोविंदा का जादू खूब चला। जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग के साथ कमाल का डांस और गजब का एक्शन करने वाले गोविंदा उस दौर में टिकटविंडो पर फिल्म को बेचने वाला कम्पलीट पैकेज बन गए।

सोने पर सुहागा गोविंदा की चिकनी सूरत और उनके रंग-बिरंगे कपड़े भी दर्शकों को खूब पसंद आते थे। अपनी फिल्मों में गोविंदा वो कर रहे थे जो ना तो रोमांटिक हीरो शाहरुख, आमिर, सलमान खान कर सकते थे और ना ही एक्शन हीरो सुनील शेट्टी, संजय दत्त और अक्षय कुमार कर पा रहे थे।

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गोविंदा के करियर में भी वो दौर आया था जब वो हुए थे बॉलीवुड गैंग की ‘इनसिक्योरिटी’ और ‘साजिश’ के शिकार। ये वो दौर था जब गोविंदा के फिल्मी करियर में एका-एक ठहराव आना शुरु हो गया था। उस दौर में जब परिस्थितियां गोविदां के खिलाफ थीं, तब भी वह इंडस्ट्री में टिके रहे और अपना काम करते रहे।

लेकिन तभी बॉलीवुड गैंग को मौका मिल गया गोविंदा को पूरी तरह से साइडलाइन करने का। उनसे फिल्में छीनने का और उन्हें घर में खाली बैठे रहने के लिए मजबूर करने का। गोविंदा तो कई बार अपने इंटरव्यूज़ में इस बात का ज़िक्र कर चुके हैं। कैसे उनके खास दोस्तों ने ही उनसे मुंह मोड़ लिया था।

लेकिन अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद जब बॉलीवुड में ‘नेपोटिज्म’ और ‘गुट्टबाज़ी’ को लेकर बहस शुरु हुई थी, तब इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार शत्रुघन सिन्हा ने भी इस बार का खुलासा किया था। शत्रुघन सिन्हा ने एक टीवी न्यूज़ चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि फिल्म इंडस्ट्री में ‘बॉलीवुड गैंग’ और ‘भाई-भतीजावाद’ कल्चर काफी पुराना है।

इसी ‘बॉलीवुड गैंग’ का शिकार गोविंदा भी हुए थे। शत्रुघन सिन्हा के मुताबिक अपने दौर में हिट की गारंटी बन चुके गोविंदा को एक के बाद एक फिल्में मिल रही थीं। जो सभी हिट रहती थीं। और यही बात ‘बॉलीवुड गैंग’ को पच नहीं रही थी। लेकिन एक बार गोविंदा के करियर में थोड़ा मुश्किल वक्त आया तभी ‘बॉलीवुड गैंग’ उनके करियर पर हावी हो गया।

उन्हें साइडलाइन कर दिया गया और फिल्में छीन ली गई। यहां तक कि एक फिल्म तो ऐसी थी जिसकी वह शूटिंग भी शुरु कर चुके थे। हांलाकि वो बूरा दौर भी अब गुज़र रहा है। गोविंदा एक बार फिर अपने करियर को मैनेज कर रहे हैं। फैंस से गोविंदा को आज भी उतना ही प्यार और सम्मान मिलता है।

Written by: Kajal Singh

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago