Pehchan Faridabad
Know Your City

जानें भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिन्हें देखने के बाद आप भी बोल उठेंगे “सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा”

बदलते समय और बढ़ती आधुनिकता के साथ लोगों की पसंद भी बदलती जा रही है। युवा पीढ़ी की सोच में आए बदलाव का ही नतीजा है कि आजकल लोग अपने देश घूमने से ज्यादा विदेश यात्रा करना पसंद करते हैं। पर हिंदुस्तान में भी कुछ ऐसी जगहें हैं जिन्हे प्रकृति ने खुद नायाब तरीके से सजाया है और वहां के लोगों ने प्रकृति द्वारा इस भेंट को संजो कर रखा हुआ है।

भारत की कुछ ऐसी जगह है जिन्हें देखने और जिनके बारे में जानने के बाद आपका विदेश जाने का मन ही नहीं करेगा। भारत के यह पर्यटक स्थल विदेश की महंगी और बनावटी दुनिया को पीछे छोड़ कर यात्रियों को प्रकृति के पास होने का एहसास कराती हैं।

मंडी, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में मंडी अपने पहाड़ों की खूबसूरती के कारण जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश की यह जगह मंडी सभी का मन मोह लेती है। स्कॉटलैंड के पहाड़ों को फेल करने वाली मंडी के पहाड़ों की सुंदरता कुछ ऐसी है कि इसकी शोभा देखते ही बनती है।

केरल का मुन्नार

यूं तो केरला अपनी हरियाली के लिए ही देश विदेश में काफी मशहूर है पर केरला के मुन्नार की एक और खासियत यह भी है कि यहां पर चाय के बड़े-बड़े खेत है। जहां सिर्फ स्वाद के लिए ही चाय नहीं उगाई जाती बल्कि स्वाद और सेहत दोनों से ही भरपूर होती है। शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाने वाली यहां की चाय देश विदेश में मशहूर है।

कश्मीर का गुलमर्ग

यूं तो कश्मीर वैसे ही भारत की शान है। भारत का ताज माना जाने वाले कश्मीर में गुलमर्ग शहर की बात ही अलग है। यहां पर जो भी पर्यटक भ्रमण वह मनोरंजन के लिए आते हैं और साथ ही बर्फीले पहाड़ हरियाणा के शांत वातावरण का लुफ्त उठा सकते हैं।

अंडमान और निकोबार

बात अगर हिंदुस्तान की झील नदियों और समुद्रों की करें तो अंडमान और निकोबार के द्वीप लोगों को अविश्वसनीय और अकल्पनीय अहसास करवाते हैं। स्पेन के समुद्रों को पीछे छोड़ अंडमान के समुद्रों में गोता मारने वालों का कहना है की समुद्री सुंदरता हो तो ऐसी।

बैंगलोर का पैलेस

बात राजसी ठाठ और किलो की करें तो भारत के बैंगलोर में एक ऐसा पैलेस है जहां पर पर्यटक वहां की सुंदरता का लुफ्त उठाने के साथ महल के ठाठ बाट का भी आनंद ले सकते हैं। बेंगलुरु के इस पैलेस में सभी पर्यटकों को राजा महाराजा के दौर वाला अनुभव करवाया जाता है।

राजस्थान के किले

किलों के लिए पूरा ही राजस्थान मशहूर है फिर चाहे वह जोधपुर हो, जयपुर हो या उदयपुर। उदयपुर में अनेकों सुंदर और मन मुक्त कर देने वाले राजा महाराजाओं के पैलेस हैं जो अब आम जनता और टूरिस्ट स्पॉट बन चुके हैं। यहां पर आम जनता और टूरिस्ट आकर भरपूर लाभ उठा सकते हैं। राजस्थान का कुंभलगढ़ चाइना की ग्रेट वॉल को भी मीलों पीछे छोड़ चुका है। चाइना की ग्रेट वॉल के बारे में तो सभी ने सुना होगा पर राजस्थान के कुंभलगढ़ पर हेरिटेज वॉक के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है।

राजस्थान के कुंभलगढ़ में वहां के राजा ने अपनी रानियों के मनोरंजन और घूमने के लिए आलीशान हेरिटेज वॉक का रास्ता किले के बीचो बीच बना डाला था। जहां पर उनकी रानियां ना सिर्फ सैर सपाटे के लिए जाती थी और मोरों का नाच देखना भी पसंद करतीं थी। इस का लुफ्त अब आम जनता और पर्यटक भी उठा सकते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More