रोजगार विभाग द्वारा दी जा रही है नि:शुल्क कोचिंग,आप भी उठायें लाभ

एसडीएम अपराजिता ने कहा कि उपमंडल में बेरोजगारों को सरकारी तथा अन्य नौकरियों के लिए रोजगार विभाग द्वारा नि:शुल्क कोचिंग दी जा रही है। यह कोचिंग एप के जरिये बेरोजगार युवकों और युवतियों को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन बेरोजगार युवकों और युवतियों ने अपना नाम रोजगार कार्यालय में पंजीकृत नहीं करवाया है। वे यथाशीघ्र अपना नाम पंजीकरण करवा लें। एसडीएम ने कहा कि बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार नि:शुल्क कोचिंग देने की योजना शुरू की गई है।

रोजगार विभाग द्वारा दी जा रही है नि:शुल्क कोचिंग,आप भी उठायें लाभ

इस योजनाओं के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को ग्रेड अप कोचिंग के लिए सक्षम किया जा रहा है। ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। उन्होंने बताया कि ग्रेड अप फ्री कोचिंग एप के माध्यम से एसएससी, रेलवे, बैंकिंग तथा डिफेंस सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेरोजगार युवक-युवतियों की तैयारी करवाई जा रही है। इस योजना के तहत चयनित बेरोजगारों को ऑनलाइन फ्री क्लास, टेस्ट सीरीज तथा मॉक टेस्ट में शामिल करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जा रही है। बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार द्वारा नि:शुल्क यह 18 माह की कोचिंग दी जा रही है।

एसडीएम अपराजिता ने बताया कि चयनित युवाओं का अकाउंट सरकार द्वारा बनाया जा रहा है। उनको वाउचर कोड दिया जाता है और रोजगार विभाग द्वारा इन वाउचर कोड को एक्टिव करके कोचिंग क्लासिज के लिए और टेस्ट सीरीज में शामिल होने के लिए चयनित बेरोजगारों को इसकी जानकारी फोन पर दी जाती है। उन्होंने बताया कि बेरोजगार युवक-युवतियों के द्वारा यह एप मोबाइल में डाउनलोड की जाती है।

उपमंडल सहायक रोजगार अधिकारी काजल कुंडू ने नि:शुल्क कोचिंग की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ग्रेड अप ऐप के जरिए बेरोजगार युवक-युवतियों को नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं जिनमें एसएससी, रेलवे, बैंकिंग और डिफेंस, सुरक्षा एजेंसियों तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग दी जाती है।

काजल कुंडू ने बताया कि जो बेरोजगार युवा तथा युवती कोचिंग करना चाहते है। वे युवा रोजगार विभाग विभाग के कार्यालय में आकर अपना नाम अवश्य पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस योजना का योग्य बेरोजगार युवक-युवतियों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उपमंडल में कुल 5 हजार 450 बेरोजगार पंजीकृत युवा है।

उन्होंने ऐसे बेरोजगार युवक-युवतियों से भी अपील की है जिन्होंने अपना नाम रोजगार विभाग कार्यालय में पंजीकरण नहीं करवाया है। वे अपना नाम रोजगार विभाग के कार्यालय में पंजीकरण करवा कर इस योजना का लाभ उठाएं। रोजगार विभाग द्वारा पंजीकृत बेरोजगार युवक-युवतियों को कोचिंग के लिए पूरी सहायता दी जा रही है।

काजल कुंडू ने बताया कि उपमडंल में सक्षम युवा के 41 बेरोजगार और जिला में 278 बेरोजगार युवक और युवती फिलहाल कोचिंग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि उपमंडल में 123 सक्षम युवाओं में से 41 सक्षम युवा भी कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago