Categories: Uncategorized

UP: योगी आदित्यनाथ ने पैकेज की घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही उद्यमियों को सौंपा चेक

UP: योगी आदित्यनाथ ने पैकेज की घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही उद्यमियों को सौंपा चेक :- वैश्विक महामारी से निपटने के अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार भी अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है। इसके तहत, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को शुरू हुए ऋण मेले के दौरान सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) से जुड़े उद्यमियों को चेक सौंपे।

केंद्र द्वारा किए गए आर्थिक पैकेज की घोषणा के 24 घंटे के भीतर, मुख्यमंत्री योगी ने यूपी में एमएसएमई क्षेत्र के 56,754 उद्यमियों को ऋण में 2,000 रुपये से 2 करोड़ रुपये तक के ऋण वितरित किए।

केंद्र से आर्थिक पैकेज की घोषणा के बाद, लॉकडाउन की अवधि के दौरान भी यूपी पहला ऐसा राज्य है जिसने इतनी बड़ी मात्रा में ऋण दिया है।

दो लाख लोगों को मिलेगा रोज़गार

गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी ने ऑनलाइन दो हजार से लेकर दो करोड़ रुपये तक के ऋण देकर रोजगार संगम ऑनलाइन मेले की व्यापक योजना की शुरुआत की। उद्यमियों को ऋण देने के अलावा, दो लाख लोगों को 56754 इकाइयों से रोजगार की गारंटी मिली है।

वहीं, एमएसएमई सेक्टर में रोजगार देने के लिए युद्धस्तर पर चल रहे सीएम योगी ने एमएसएमई का पार्टनर पोर्टल भी लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने सिंगल-विंडो सिस्टम की तस्वीर भी दिखाई।

सीएम योगी ने कहा कि हम कार्यकर्ताओं और कार्यकर्ताओं को यूपी की ताकत बनाएंगे। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए प्रवासन के कलंक को दूर करने का एक बड़ा अवसर है, इसलिए हम श्रमिकों और श्रमिकों के कौशल को भी बढ़ा रहे हैं।

24 घंटे के भीतर ही दिया चेक

सीएम योगी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि दिवाली में चीन से गौरी-गणेश की मूर्तियों को न लाया जाए। गोरखपुर में टेराकोटा में चीन की तुलना में बेहतर मूर्तियां बनाने का कौशल है। हम यूपी में देश का सबसे बड़ा एमएसएमई क्षेत्र बनाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान यूपी में पीपीई किट की 26 इकाइयाँ खड़ी थीं। राज्य में 90 लाख MSME इकाइयां हैं जिनमें छोटे और बड़े शामिल हैं। हमारा प्रयास यूनिट में कम से कम एक नया रोजगार पैदा करना है।

सीएम योगी ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ (ओडीओपी) पर विशेष ध्यान देकर इस अभियान से जुड़ने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में, ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) ने यूपी के उत्पादों को नई पहचान दी है, और इस उद्यम के साथ-साथ राज्य में प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ी है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago