Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा की दो औधोगिक नगरी को मिलने जा रहा है यह खास तोफा,अब फरीदाबाद से गुरुग्राम जाना होगा आसान

हरियाणा के औधगिक नगरी को न्य तोफा मिलने वाला है। 2025 तक गुरुग्राम फरीदाबाद की मेट्रो रेल का सपना साकार होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इन दो प्रमुख शहरो के मेट्रो के कार्य को अब अंतिम रूप दिया जायेगा।गुड़गांव समेत प्रदेश में 5 रूटों पर मेट्रो चलाने के लिए हरियाणा मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एचएमआरटीसी) को तैयार किया जाएगा। इसमें सिविल इंजीनियर्स की नियुक्तियां होंगी। मेट्रो और रेलवे में कार्यरत इंजीनियर्स यहां लाया जाएगा। ऐसा होने के बाद डीएमआरसी पर निर्भरता खत्म हो जाएगी और मेट्रो का काम तेजी से हो सकेगा।

पिछले दिनों सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में फैसला लिया गया कि डीएमआरसी की जगह एचएमआरटीसी से मेट्रो का विस्तार किया जाए। इसमें अर्बन लोकल बॉडी मंत्री कविता जैन, विधायक उमेश अग्रवाल, तेजपाल तंवर, चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी आदि मौजूद थे। इस दौरान अधिकारियों ने सीएम को बताया कि डीएमआरसी, हरियाणा में मेट्रो निर्माण, ऑपरेशन और मेंटिनेंस की तरफ गंभीरता से ध्यान नहीं दे रही है।

एसपीआर पर दौड़ेगी मेट्रो

सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) पर मेट्रो दौड़ाने की प्लानिंग शुरू हो गई है। वाटिका चौक से सेक्टर 56 में रैपिड मेट्रो से इस चौक को कनेक्ट किया जाएगा, जो आगे जाकर डीएमआरसी से कनेक्ट हो जाएगी। इसको लेकर सीएम ने फिजिबिलिटी सर्वे करने के आदेश दिए।

सेक्टर 45 में नहीं बनेगा इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन

डीएमआरसी ने सीएम को बताया कि गुड़गांव-फरीदाबाद मेट्रो रूट गुड़गांव के सेक्टर 45 से शुरू होगा, जो फरीदाबाद के बाटा चौक पर जाकर मिलेगा। 30.38 किलोमीटर लंबे इस रूट के निर्माण पर करीब 5900 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। जीएमडीए सीईओ ने सुझाव दिया कि सेक्टर 40-45 और 41-45 डिवाइडिंग रोड की चौड़ाई कम है। यदि इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन बनाया गया तो यहां ट्रैफिक मूवमेंट में दिक्कत होगी। सुझाव दिया कि फरीदाबाद के बाटा चौक को सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से कनेक्ट किया जाए। इसे यह रूट डीएमआरसी और रैपिड मेट्रो दोनों से कनेक्ट हो जाएगा। रेपिड मेट्रो से वाटिका चौक को कनेक्ट होने के बाद इसके आस-पास लगते सभी सेक्टर्स को फायदा पहुंचेगा।

द्वारका-बाड़सा रूट

डीएमआरसी एडवाइजर ने मुख्यमंत्री को बताया कि 23.1 किमी के इस रूट पर 16 स्टेशन बनाए जा सकते हैं। द्वारका के सेक्टर 24 से बाड़सा तक रूट उचित रहेगा। दिल्ली सरकार, द्वारका के सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन को सेक्टर 24 तक ला रही है। इससे बाड़सा रूट, आईजीआई एयरपोर्ट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कनेक्ट हो जाएगा। अब डीएमआरसी इसकी डीपीआर तैयार करेगी।

सोनीपत तक जा सकती है मेट्रो

अर्बन लोकल बॉडी मंत्री कविता जैन ने नरेला से कुंडली तक प्रस्तावित मेट्रो रूट को सोनीपत की राजीव गांधी एजुकेशनल सोसायटी तक विस्तार करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि यहां कई इंस्टिट्यूट हैं। सीएम ने डीएमआरसी एडवाइजर को डीपीआर तैयार करने निर्देश दिए। बजट को लेकर अधिकारियों से जवाब-तलब किया है।

बहादुरगढ़ से सांपला तक दौड़ेगी मेट्रो

बहादुरगढ़ से सांपला के बीच मेट्रो संचालन को लेकर 16 अप्रैल को डीएमआरसी और हूडा के अधिकारियों ने मुआयना किया था। 16.71 किलोमीटर लंबाई के इस रूट पर 7 एलिवेटिड स्टेशन बनाए जा सकते हैं। सीएम ने डीपीआर तैयार करने के आदेश दिए।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More