Pehchan Faridabad
Know Your City

अब फरीदाबाद में भी खेला जा सकता वर्ल्डकप फाइनल, जल्द तैयार होने वाला है आलिशान क्रिकेट स्टेडियम

राजा नाहर सिंह स्टेडियम को अंतर्राष्ट्रीय बनाने का काम शुरू हो चुका है। फरीदाबाद की आवाम के लिए यह राहत भरी खबर है क्योंकि काफी लम्बे समय से स्टेडियम का निर्माण कार्य चल रहा है।

ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि नए साल में यह स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा। साल 2021 में नाहर स्टेडियम की मरम्मत और सौन्दर्यकरण के काम के पूरे होने का कयास लगाया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 106 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

इसके साथ ही लोग स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच और आईपीएल मैचों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। करीब 115 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम के मरम्मत का काम इन दिनों जारी है। इस स्टेडियम पर आंधी तूफान का भी असर नही होगा।

40 हज़ार दर्शको की क्षमता:

नाहर सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के नवीनीकरण का काम गुजरात की कंपनी कर रही है। इसमें कई बॉक्स अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। स्टेडियम में फ्लड लाइट्स लगेंगी और इलेक्ट्रॉनिक स्कोर बोर्ड लगेगा। साथ ही इसकी पिच भी नई बनेगी।

नहर सिंह स्टेडियम में मैच

वर्ष 1981 में बनाया गया स्टेडियम।
1988 में भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया।
1993 में भारत बनाम ज़िम्बाम्बे के बीच एक दिवसीय मैच।
1994 में भारत बनाम वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका।
2000 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
2002 में भारत बनाम ज़िम्बाम्बे मैच
2003 टीवीएस कप में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड।
2006 में भारत बनाम इग्लैंड अंतरराष्ट्रीय मैच।

वर्ष 2006 में खेला गया था आखिरी मैच

वर्ष 2006 के बाद इस अंतर्रराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच नही खेले गए हैं। यहां पर अंतिम मैच मार्च 2006 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच नहीं होने के कारण स्टेडियम बदहाली का शिकार हो गया। फरीदाबाद के नाहर सिंह स्टेडियम में अब तक आठ अंतराष्ट्रीय और तीन महिला क्रिकेट के अंतराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं।

Written By : Sonali Chauhan

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More