Pehchan Faridabad
Know Your City

2021 लेकर आ रहा है हरियाणा के लिए कई सौगातें, जनता के लिए विकास का बड़ा महल होगा तैयार

साल 2021 हरियाणा के लिए कई सौगातें और उम्‍मीदें लेकर आ रहा है। उम्‍मीद है, हरियाणा में विकास की नींव पर जनता के लिए एक बड़ा महल तैयार होगा। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटी हरियाणा की गठबंधन सरकार ने अगले साल का एजेंडा सेट कर लिया है।

2020 में प्रदेश सरकार ने 40 नए प्रोजेक्ट शुरू किए हैं, जिनसे भ्रष्टाचार कम होने, लोगों को त्वरित आनलाइन सेवाएं उपलब्ध होने व धन की बचत के दावे किए गए हैं। 2021 सुशासन परिणाम वर्ष का है। इस साल में सरकार नई योजनाओं के नतीजे हासिल कर लोगों को लाभ पहुंचाने वाली योजना पर आगे बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर करीब तीन दर्जन नई परियोजनाओं की शुरुआत की है। इसके लिए अच्छा काम करने वाले अधिकारियों और उनकी टीम को सम्मानित भी किया गया। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाया। मौजूदा परियोजनाएं इसी संकल्प का परिणाम है।

अब सरकार नये वर्ष को सुशासन परिणाम वर्ष के रूप में मनाने जा रही है। इसके तहत सरकार की योजना फील्ड में इन प्रोजेक्ट के परिणाम हासिल करने, कर्मचारियों को प्रेरित व प्रशिक्षित करने तथा परियोजनाओ के लाभ जानने की है। मंशा एक ही है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सरकारी योजनाओं का घर बैठे लाभ मिले।

हरियाणा सरकार के विकास की ट्रेन इस साल पूरी तरह से कोरोना संक्रमण की पटरी से होकर गुजरी है। इसका नुकसान राजस्व की कमी के रूप में हुआ। अब धीरे-धीरे कोरोना का इलाज सामने आ रहा है। राजस्व भी बढ़ने लगा है। लिहाजा मौजूदा सरकार ने नए साल के लिए पांच एस (S) (यानी शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वालंबन) का एजेंडा सेट किया है।

प्रदेश सरकार का दूसरा मुख्य फोकस हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन देने की है। हरियाणा के करीब 80 लाख लोगों को आयुष्मान हरियाणा योजना में कवर किया जाना है। जिसमें करीब 23 लाख लोगों के कार्ड बन चुके हैं।

सुरक्षा के एजेंडे के तहत सरकार का फोकस महिलाओं व लड़कियों के साथ-साथ व्यापारियों व आम आदमी की सुरक्षा से है। प्रदेश सरकार ने हरियाणा पुलिस को करीब 250 नई गाडि़यां उपलब्ध कराई हैं, जो जल्द ही सड़कों पर लोगों की सुरक्षा के लिए सायरन बजाती नजर आएंगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More