Pehchan Faridabad
Know Your City

अनिल विज के इलाके में भाजपा की हार, बीजेपी और जेजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर: हरियाणा निकाय चुनाव

हरियाणा में हुए निकाय चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। बुधवार सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हो गई थी। सोनीपत, पंचकूला व अंबाला नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना नगरपालिका के चुनाव हुए हैं। ये मेयर, नगर परिषद व नगरपालिका अध्यक्ष का सीधा चुनाव हुआ है।

हरियाणा नगर निकाय के अभी तक के परिणाम….

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज के इलाके में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है। अंबाला से नगर निगम में मेयर पद के लिए जन चेतना पार्टी की उम्मीदवार शक्ति राणी शर्मा ने जीती है। 

– सोनीपत नगर निगम चुनाव में महापौर का पद पर कांग्रेस ने जीत दर्ज़ की है। कांग्रेस उम्मीदवार निखिल मदान ने बीजेपी प्रत्याशी ललित बत्रा को 13,818 मतों से हराकर ये जीत दर्ज की है।

– रेवाड़ी में भी निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मारी है। रेवाड़ी में अभी तक 9 वार्डों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इनमें से निर्दलीयों ने 6 तो कांग्रेस समर्थित ने 1 सीट और बीजेपी ने मात्र 2 जीतों पर जीत दर्ज की है।

– सिरसा वार्ड उपचुनाव में एचएलपी समर्थित उम्मीदवार निशा बजाज ने जीत दर्ज की है. भाजपा- जजपा गठबंधन को मात मिली है। उसका उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा।

– मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उकलाना नगर पालिका अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी सुशील साहू ने जीत दर्ज़ की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जजपा के महेंद्र को करीब 419 वोटों से हराया। अंबाला में मेयर पद पर भी भाजपा पीछे चल रही है। वही सोनीपत में कांग्रेस आगे चल रही है। 

– सांपला में निर्दलीय उम्मीदवार पूजा ने भाजपा की सोनू देवी को हराकर जीत दर्ज़ की है। 

– हरियाणा नगर निगम चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है।

हरियाणा निकाय चुनाव के लिए 27 दिसंबर रविवार को मतदान हुआ था।

कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान-

अंबाला में 56.3 फीसदी, रेवाड़ी नगर परिषद में 69.2 फीसदी, सांपला नगरपालिका में 81.5 फीसदी, धारुहेड़ा में 73.8 फीसदी, सोनीपत में 57.7 फीसदी, पंचकूला में 55.4 फीसदी और उकलाना में 79.2 फीसदी लोगों ने वोट किया था।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर तमाम एहतियाती उपायों और कड़ी सुरक्षा के बीच हरियाणा में नगर निकाय चुनाव में रविवार को लगभग 60 फीसदी मतदान हुए थे। नगरपालिका समिति, इंद्री (करनाल) के वार्ड नंबर सात, राजौंद (कैथल) के 12, भूना (फतेहाबाद) के 13, नगरपालिका परिषद फतेहाबाद के 14 और नगरपालिका परिषद सिरसा के वार्ड नंबर 29 के लिए भी उपचुनाव हुआ।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों और संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये।

इस चुनाव में भाजपा-जजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 रोगियों को उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर अंतिम घंटे में अपना वोट डालने की अनुमति दी थी। राज्य चुनाव आयुक्त दलीप सिंह ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर केंद्र और राज्य प्राधिकरणों द्वारा जारी की गई सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन पूरी तरह किया गया।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More