Pehchan Faridabad
Know Your City

आज की रात यदि सड़को पर खोले महकाने, तो फरीदाबाद पुलिस आपको उठाकर ले जाएगी थाने ।

नए साल का जश्न मनाने के नाम पर हुड़दंग, गुलगपाडा व बदसलूकी करने वालों से पुलिस पूरी सख्ती से पेश आएगी। साल 2020 की विदाई और नए साल 2021 के स्वागत के जश्न में किसी तरह का हुड़दंग न हो, इसके लिए फरीदाबाद पुलिस ने विशेष प्रबंध किए है।

पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, डाॅ श्री अर्पित जेन ने आज सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को फरीदाबाद शहर में नव वर्ष के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो इसलिए अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए है। जैसा कि आप सभी जानते है कि नव वर्ष की पूर्व संध्या पर होटल, रेस्टोरेंट, कल्ब इत्यादि में लोग इकट्ठा होकर थर्टी फर्स्ट मनाते हैं लेकिन इस वर्ष कोरोनावायरस के चलते तय माप दंड से अधिक लोगों को एक साथ इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी।

डाॅ. श्री अर्पित जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि नव वर्ष पर हुडदंगियों एवं शरार्ती तत्वों से निपटने व शहर में कानून एवं शांति व्यव्स्था बनाए रखने के लिए 50 पीसीआर, 50 राईडर, 50 नाके लगाए गए है। इसके अलावा तीनों जोन में रिर्जव पुलिस बल सहित 2500 पुलिसकर्मीयों को तैनात किया गया है।

फरीदाबाद पुलिस ने थर्टी फस्ट को देखते हुए कुछ विशेष प्रबंध किए है जो इस प्रकार हैः-

एल्कोमीटर द्वारा वाहन चालको की चैकिंगः- नव वर्ष के उपलक्ष्य में लोग शराब पीकर तेज गति से गाड़ी चलाते है। इसलिए यातायात निरीक्षक व सभी प्रबन्धक थाना अपने-अपने इलाका में शराब पीकर गाडी चलाने वालों की चैकिंग करेंगे और नशे की हालत मे वाहन चलाने वालों का एल्कोमीटर की सहायता से पता लगा कर यातायात नियम के तहत सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

नाकेः- संबंधित प्रबन्धक थाना अपने-अपने थाना क्षेत्र में दिनांक 31.12.2020 को सायं 06ः00 बजे से नाके लगायेंगे ताकि कोई शरारती तत्व जिला में प्रवेश ना कर सके और अगर कोई करने के बाद भागने की कोशिश करता है तो उसको तुरंत दबोचा जा सके। संबंधित चैकिंग अफसर इन नाकों को समय समय पर चैक करेंगे और दिशा निर्देश भी देंगे।

सभी प्रबन्धक थाना को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने इलाका में यह सुनिश्चित करेंगे की कोरोनावायरस की गाइड लाइन के अनुसार ही लोग होटल, रेस्टोरेंट, कलब इत्यादि में इकट्ठा हो।

कही पर किसी भी समारोह में छेड-छाड व छीना झपटी ना हो। इसके लिए प्रत्येक प्रबन्धक थाना महिला कर्मीयों को सम्मलित करके टीमे बनायेंगे तथा आबकारी अधिनियम के अनुसार होटलों, ठेको, रैस्टोरेंट, आदि पर विशेष ध्यान रखेगें रात 12 बजे के बाद किसी भी होटलों, ठेको, रैस्टोरेंट आदि में शराब सर्व/बिक्री ना हो।

पटाखे चलाने पर रहेगा पूर्व प्रतिबंधः-
इसके अतिरिक्त रात्रि में पटाखे जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा अगर कोई भी पटाखा एवं आतिशबाजी करते हुए मिला तो उसके खिलाफ आदेश की अवहेलना करने के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होने बताया कि दिनांक 31.12.2020 को नव वर्ष के उपलक्ष्य में लगी सभी कानून व्यवस्था ड्यूटी पूरी रात तक जारी रहेगी व सभी पुलिस उपायुक्त व सभी सहायक पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद अपने-अपने क्षेत्र में गस्त में रहकर कानून व्यवस्था एवं शान्ति बनाए रखेगें व पुलिस उपायुक्त, यातायात व प्रबन्धक थाना यातायात, यातायात को सुचारू रूप से चलाएगें।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि नव वर्ष के उपलक्ष्य को देखते हुए पुलिस कंन्ट्रोल रूम को भी निर्देश दिए है कि दिनांक 31.12.2020 की रात किसी भी प्रकार की कार्यवाई योग्य सूचना प्राप्त होने पर तुरन्त हल्का डी॰सी॰पी॰, ए॰सी॰पी॰ को सूचना देंगे ताकि स्थिति पर तुरन्त काबू पाया जा सकें। डॉ श्री अर्पित जैन ने लोगों से अपील की है कि थर्टी फर्स्ट मनाते समय किसी भी प्रकार का हुडदंग ना करें, शराब पीकर गाडी ना चलाए, अपनी व दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखें, शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की मदद करें।

पुलिस उपायुक्त मुख्यालय ने सभी पुलिसकर्मीयों एवं फरीदाबाद वासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नया साल आप सभी के जीवन में खुशियों से भरा हो। नव वर्ष पर अपने जीवन की बुरी आदतों को छोडकर अच्छी आदतों को अपनाए, पुलिस सदैव आपके साथ है।

इसके अलावा श्री मुकेश मल्होत्रा, डी.सी.पी सैन्ट्रल, ने बताया कि सैन्ट्रल जोन में आने वाले माॅल, कल्ब, होटल, रेस्टोरेंट एवं मनोरंजक स्थान के प्रबंधकों के साथ मिटिंग कर उनको कोरोना वायरस के बारे में एम.एच.ए द्वारा जारी गाईडलाईन के तहत जशन मनाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होनें बताया कि कानून व्यव्स्था को बनाए रखने के लिए सेन्ट्रल जोन में 18 नाके, 15 पी.सी.आर, 19 राईडर व 9 एस.एच.ओ मोबाईल रात्री गस्त के लिए तैनात रहेगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More