Pehchan Faridabad
Know Your City

नए साल का शानदार तोहफा, शुरू होंगे दो बड़े प्रोजेक्ट; रेल फाटक के जाम से मिलेगा निजात

स्मार्ट सिटी कहलाए जाने वाले फरीदाबाद शहर में कई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट और विकास के मॉडल जोरों शोरों से चल रहे हैं। नए साल में कुरुक्षेत्र और नेशनल हाईवे कुरुक्षेत्र को एक और नेशनल हाईवे मिलने वाला है जिसका सीधा फायदा फरीदाबाद शहर और शहरवासियों को होगा। कुरुक्षेत्र के 11 गांवों से होकर गुजरने वाले नेशनल हाईवे 152d इकोनामिक कॉरिडोर परियोजना मिलने वाली है।

उम्मीद यह लगाई जा रही है कि 2021 में इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। इतना ही नहीं, इस सड़क का लगभग 39% कार्य पूरा भी हो चुका है। बता दें कि इससे व्यापार के लिए भी नए मार्ग खुलेंगे। इस प्रोजेक्ट पर 8650 करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इस इकोनामिक कॉरिडोर के मार्ग पर भी होगा और इस्लामाबाद का 16 किलोमीटर का क्षेत्र शामिल है।

केंद्र सरकार द्वारा भारतमाला परियोजना के तहत ट्रांस हरियाणा ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट में इस परियोजना को शामिल किया गया है। बता दें कि इस कॉरिडोर को साउथ कॉरिडोर का नाम दिया गया है। पहले गीता जयंती के दिन सीएम मनोहर लाल खट्टर द्वारा शिलान्यास और भूमि पूजन के साथ इस योजना का शुरुआत होना था परंतु सीएम उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑनलाइन कार्यक्रम में व्यस्त रहे। इसी कारण में से शिलान्यास टालना पड़ा।

प्रोजेक्ट की डिटेल कुछ इस प्रकार है :- 225 करोड़ का यह प्रोजेक्ट है जिसमें पीडब्ल्यूडी और रेलवे के ज्वाइंट वेंचर एचआरआईबीसी को इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का जिम्मा दिया गया है। बता दें कि एच आर आई डी सी का यह पहला प्रोजेक्ट होने वाला है और इस प्रोजेक्ट में 125 करोड़ प्रदेश सरकार व 100 करोड़ केंद्र सरकार वाहन करेगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More