Pehchan Faridabad
Know Your City

बादलों का पानी ले उड़ा अपने संग ज़हरीला धुआँ यानी प्रदूषण, जिले में साफ हुई हवा

बारिश ने जिले की हवा को बदल के रख दिया है। जहां कुछ दिनों पहले सांस लेने में भारी तकलीफ होती थी वहीँ अब लोगों को इस से थोड़ी रहत मिली है। तीन दिन से हो रही बारिश से हवा में काफी सुधार हुआ है। सोमवार को फरीदाबाद में वायु प्रदूषण संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गया। इस दौरान एक्यूआई 179 दर्ज किया गया था। नए साल में यह सबसे कम एक्यूआई है।

जिले समेत एनसीआर में पिछले कुछ महीनों से लगातार हवा का हाल बेहाल था। गत दिनों हल्की हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई थी। कुछ दिन एक्यूआई 300 से नीचे बना रहा।

प्रदूषण बढ़ने से बुज़ुर्गों को परेशानी होती तो है साथ में सांस लेने में तकलीफ भी यह पैदा करता है। मौसम में आए बदलाव के बाद दो दिन से बादल और बारिश का सिलसिला जारी है। जिले में रविवार से सोमवार सुबह सात बजे तक जिले में 16.75 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी। हवा की रफ्तार कम होने पर प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ा। इस कारण रविवार को शहर में एक्यूआई 358 से ऊपर पहुंचा।

सर्दी जब भी आने वाली होती है प्रदूषण भी उसके साथ चला आता है। ऐसा हाल लगातार पिछले कुछ वर्षों से चलता आ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार सोमवार को फरीदाबाद का एक्यूआई 179 का दर्ज किया गया। अलग-अलग क्षेत्रों की बात करें तो सेक्टर-16 में 204, एनआईटी में 154 एक्यूआई दर्ज किया गया।

बारिश होने से मौसम में बदलाव भी देखा जा सकता है। देश के पहाड़ी इलाकों में आज भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। आज भी जिले में बारिश हुई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी दिनेश ने बताया कि बारिश से प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार हुआ है। आगे भी बारिश होने के आसार हैं, इससे और सुधार आएगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More