Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद से ताल्लुक रखते हैं ये सभी क्रिकेटर, लिस्ट देख बोलेंगे हमें तो पता ही नहीं था

जब भी बात किसी खिलाड़ी की जाती है तब अक्सर लोगो की ये धारणा रह्ती हैं कि वह किसी बड़े शहर से होंगे लेकिन फरीदाबाद से उभरे इन खिलाड़ियो ने इसका खंडन करते हुए खेल जगत में अपनी काबिलियत को बखुबी दर्शाया है।

हरियाणा के फरीदाबाद जिले से बहुत से ऐसे खिलाड़ी उभरे है,जिनकी मंज़िल की तरफ रुख का पहला कदम फरीदाबाद रहा है और आज वह खेल जगत में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं ।

तो चलिये जानते है फरीदाबाद के इन खिलाडियो के बारें में 

मोहित शर्मा

मोहित महिपाल शर्मा का जन्म 18 सितंबर 1988 हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हुआ वह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो हरियाणा के लिए खेलते हैं।  वह दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज हैं।

तेज गेंदबाजी कोच इयान पोंट के साथ अपने काम के बाद, शर्मा ने 2012-13 रणजी ट्रॉफी में 23 के औसत से 7 मैचों में 37 विकेट लिए।  फिर उन्हें 2013 के सीजन के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा अनुबंधित किया गया था।  उन्होंने 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग में 15 मैच खेले और 23 विकेट लिए।

दिसंबर 2018 में, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा 2019 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए नीलामी में 5 करोड़ में खरीदा गया था।  उन्हें 2020 के आईपीएल नीलामी से पहले चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा रिलीज़ किया गया था। 2020 की आईपीएल नीलामी में, उन्हें 2020 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले दिल्ली की राजधानियों द्वारा खरीदा गया था।

राहुल तेवतीया

राहुल तेवतिया का जन्म 20 मई 1993 हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हुआ वह एक भारतीय क्रिकेटर हैं।  एक बाएं हाथ के बल्लेबाज, तेवतिया वर्तमान में रणजी ट्रॉफी में हरियाणा और इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं।

तेवतिया ने 2013-14 में रणजी ट्रॉफी के दौरान हरियाणा के लिए अपना डेब्यू 6 दिसंबर 2013 को कर्नाटक के खिलाफ बंसीलाल क्रिकेट स्टेडियम में किया था।  उन्होंने बल्ले से अपने दो प्रदर्शनों में कुल 17 रन बनाए।
2014 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले, राजस्थान रॉयल्स ने तेवतिया को 10 लाख में खरीदा था।

अजय रात्रा

अजय का जनम 13 दिसंबर,1981में हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हुआ। 2000 में बैंगलोर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के पहले सेवन के लिए का चयन किया गया था। 

जब 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ रात्रा ने नाबाद 115 रनों की पारी खेली, तो वह टेस्ट में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के विकेटकीपर थे, और विदेशी शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर थे। 

2002 में चोटिल होने के बाद उन्हें पार्थिव पटेल की जगह लिया गया, जो अब तक के सबसे युवा टेस्ट विकेटकीपर हैं।  इसके बाद रैट, पेकिंग ऑर्डर में महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक और पटेल से पीछे हो गए।

राहुल दलाल

राहुल दलाल का जन्म 2 फरवरी 1992 हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हुआ। वह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो अरुणाचल प्रदेश के लिए खेलते हैं।

वह 2019–20 रणजी ट्रॉफी में अग्रणी रन बनाने वाले नौ मैचों में 1,340 रन बनाने वाले और टूर्नामेंट में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे। 

बिहार के खिलाफ एक रणजी ट्रॉफी मैच में, उन्होंने और राकेश कुमार ने 7 वें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की।  यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पचास रन की साझेदारी का पांचवां ज्ञात उदाहरण था जिसमें एक बल्लेबाज ने सभी रन बनाए।

महेश रावत

महेश रावत का जन्म 25 अक्टूबर 1985 हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हुआ वह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारतीय रेलवे क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं। वह राजस्थान रॉयल्स के साथ खेले और इंडियन प्रीमियर लीग में पुणे वारियर्स इंडिया टीम का हिस्सा थे।

Written By: Isha singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More