Categories: Education

खुशखबरी: छात्रों को हरियाणा सरकार का यह तोहफा जिसे सुनकर आप भी बोलेंगे “वाह”

फरीदाबाद : कहा जाता है की शिक्षा ही व्यक्ति की नींव को मजबूत करती है इसके बिना व्यक्ति के भविष्य की कल्पना करना ऐसा लगता है जैसे किसी अँधेरे कमरे की बात की जा रही हो , जो पूर्ण तरीके से अन्धकार में डूबा हो।

वही समय के साथ शिक्षा को पाने के तरीके भी बदल गए है इसका श्रेय सरकार को भी जाता है. बतादें कि माहमारी के कारण स्कूल बंद होने पर ऑनलाइन क्लासेस के जरिये बच्चो को पढ़ाया जा रहा है ।

खुशखबरी: छात्रों को हरियाणा सरकार का यह तोहफा जिसे सुनकर आप भी बोलेंगे "वाह"

इसको और सुचारू करने के लिए हरियाणा सरकार भी अपनी अहम् भूमिका निभा रही है ताकि प्रदेश का हर बच्चा इस सुविधा का लाभ उठा सके और पढ़ाई में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो सके ।

दरअसल सरकार ने यह लक्ष्य रखा है की इस साल छात्रों को 8. 20 लाख टैबलेट देगी। एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा की हरियाणा सरकार स्कूली बच्चो को नए सत्र शुरू होने से पहले कक्षा 8 से 12वी तक के बच्चो को 8. 20 लाख इलेक्ट्रॉनिक टेबलेट वितरण करेगी।

स्कूल शिक्षा विभाग की एक बैठक में, टैबलेट्स के वितरण की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ह‍िस्‍सा लिया. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि ये टैब छात्रों को पुस्तकालय की किताबों के पैटर्न पर जारी किए जाएंगे और छात्र कक्षा 10 और 12 की परीक्षा के बाद फिर से वापस लौटाएंगे.

इसको लेकर कहा जा रहा है की इन सभी टेबलेट को सिलेबस के साथ पुस्तकों के साथ लोड किया जायेगा ताकि छात्रों की शिक्षा को बढ़ाया जा सके।सरकार द्वारा उठाया जा रहा यह कदम इसके पीछे विचारधारा को दर्शाता की वो बच्चो की शिक्षा के प्रति कितनी हरयाणा सरकार कितनी सहज और सजग है
इससे ऑनलाइन क्लास लेने वाले छात्रों को आसानी होगी

अधिकारी ने कहा कि टैबलेट्स में एनसीईआरटी सामग्री, एडुसैट वीडियो, डीआईकेएसएचए ऑनलाइन सामग्री, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए यूट्यूब वीडियो, प्रश्न बैंक और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी सामग्री, जेईई, एनडीए और अन्य जैसी सामग्री पहले से अपडेट होगी.

सभी सामग्री को एक एन्क्रिप्टेड डेटा कार्ड पर लोड किया जाएगा ताकि छात्र परीक्षा की तैयारी करके मॉक परीक्षा दे सकें और पिछले साल के प्रश्नपत्रों को हल कर सकें

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago