Categories: India

कोरोना की दौड़ में भारत ने पीछे छोड़ दिया चीन को , देखिए कब और कैसे ?

वायरसों का समूह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने देश और दुनिया की नींव को हिला कर रख दिया है। देश चाहे छोटा हो या फिर ताकतवर लेकिन इस बीमारी ने किसी को भी नहीं बक्षा । यदि हम बात करें उस देश की जो इस सारे फसाद की जड़ है आखिरकार उसने भी अपने देश को संभाल लिया लेकिन बाकी दुनिया को मौत की राह पर छोड़ दिया।
हम बात कर रहे हैं कोरोना वायरस के निर्माता देश चीन की , कई देशों में तो इसे चीनी वायरस कहा जाता है । इस वायरस के कारण चीन के अन्य देशों के साथ संबंध भी बिखर चुके हैं।

कैसे भारत में चीन से ज़्यादा संक्रमितों की संख्या बढ़ी।

भारत देश घनी आबादी वाला देश है । हिंदुस्तान की आबादी पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है बताना चाहेंगे कि चीन की आबादी पहले नंबर पर है लेकिन फिर भी चीन ने इस वायरस को अपने देश में कंट्रोल कर लिया लेकिन बाकी दुनिया में इसे आउट ऑफ कंट्रोल कर दिया।

भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 90, 927 हो चुकी है , जिसमें से 34109 लोग ठीक हो चुके हैं और 2872 लोग इस वायरस की चपेट में दुनिया छोड़ कर जा चुके हैं।
चीन में कुल संक्रमितों की संख्या 82947 हो चुकी है जिनमें से 78227 लोग ठीक हो चुके हैं और 4634 लोग को रोना से जंग हार कर मौत के गले लग चुके है ।

चीन के हुबेई (HUBEI) में संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक है । यदि बात करी जाए भारत की तो इस समय सबसे आगे महाराष्ट्र हैं जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या थमने का नाम ही नहीं ले रही।

इस महामारी ने बड़े से बड़े देश की अर्थव्यवस्था को हिला कर रख दिया है कई करोड़ों अरबों का नुकसान हो चुका है कई लोग इस बीमारी की चपेट में आकर अपनों से दूर हो चुके हैं और कई इस बीमारी की वजह से अपनों से दूर फंसे हुए हैं।

चीन ने प्रकृति के साथ बेहद दर्दनाक खिलवाड़ किया जिसका खामियाजा पूरी दुनिया को भुगतना पड़ रहा है ऐसे में देखना यह है कि जब इस महामारी से बाहर निकल कर सभी देश एकजुट होकर चीन के खिलाफ इस लापरवाही पर क्या कदम उठाएंगे।

यदि बात करें फरीदाबाद शहर की तो शुरुआती दौर में यहां केवल 4 या 5 कोरोना के मामले सामने आए थे लेकिन धीरे-धीरे एक महीना भी नहीं बीता और 5 लोगों की तो कोरोना की वजह से मौत ही हो गई हालांकि कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 133 बार हो चुका है अब देखना यह है कि जिला प्रशासन फरीदाबाद इस महामारी से जूझ रही जनता को कैसे बाहर निकालने में कामयाब होगा।

हालांकि इस समय सवाल यह उठता है कि आखिर चीन की इस लापरवाही के कारण चीन ने अपने देश में तो इसे कंट्रोल कर लिया लेकिन अन्य देशों में इसे आउट ऑफ कंट्रोल कर दिया भारत ने दुनिया भर के शक्तिशाली देशों के मुकाबले काफी बेहतर इस महामारी के दौरान अपना जलवा दिखाया लेकिन कोरोना संक्रमित ओं की संख्या भला ऐसे कैसे रुक जाती इसलिए अब वह दिन भी आ गया जिस दिन हिंदुस्तान में चाइना से ज्यादा कोरोना संक्रमितो की कतार लग चुकी है।


आज हिंदुस्तान में देशव्यापी लॉक डाउन 3 का अंतिम दिन है । आज शाम तक लॉक डाउन के चौथे चरण की गाइडलाइंस भी सामने आ जाएंगे हालांकि इस लोक डाउन में राहत बाकी लोग डाउन से ज्यादा देखने को मिलेगी लेकिन यह समय वह आ चुका है जब आपको खुद की सुरक्षा स्वयं करनी होगी लोगों से दूरी बनाए रखें अपना और अपनों का ख्याल रखें सरकार द्वारा दिए गए निर्देश और आदेशों का बखूबी पालन करें।

Avinash Kumar Singh

Published by
Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago