Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद की इन महिलाओं ने रोशन किया शहर का नाम, जानिए कौन कौन है शामिल?

आज महिलाएं हर जगह अपना नाम,अपनी पहचान बना चुकी है फ़िर चाहे वो किसी भी शेत्र में क्यों ना हो। आज महिलाओं को एक अलग रुप से देखा जाता है। ऐसा कोई काम नही है जिसे करने में महिला असमर्थ हो।

आज हम आपको रुबुरु कराएंगे फरीदाबाद की कुछ ऐसी महिलाओं से जिसने देश भर में अपनी अलग पहचान बनाई हैं।

अग्रिता धवन

अग्रिता धवन एक भारतीय रैपर, गायक और एक गीत लेखक है। उनका जन्म 19 सितंबर, 1997 को फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ था। उन्हे एग्सी के नाम से जाना जाता है। सोशल मीडिया पर उनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। एग्सी (Agsy )के इंस्टाग्राम पर 77 k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। अग्रिता धवन भारत के प्रसिद्ध रैप सिंगर्स में से एक हैं।

तुलिका गांगुली

तुलिका गांगुली का जन्म 25 अगस्त 1989 हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हुआ। वह एक भारतीय गायक हैं, जो बॉलीवुड फिल्मों में काम करती हैं, साथ ही रियलिटी शो भी करती हैं।

तूलिका एक शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित गायक हैं जो अब दुनिया भर में लाइव शो और संगीत कार्यक्रम कर रहे हैं। 
वह बॉलीवुड चैनल यूटीवी स्टार्स का पूर्व चेहरा थीं, जिसके लिए उन्होंने कई शो किए।

रिचा शर्मा

रिचा शर्मा का जन्म 29 अगस्त 1974 फरीदाबाद ,हरियाणा में हुआ। वह एक भारतीय फिल्म पार्श्व गायिका होने के साथ-साथ एक भक्ति गायिका भी हैं। 2006 में, उन्होंने बॉलीवुड का सबसे लंबा ट्रैक, बिदाई गीत, फिल्म बाबुल में गाया था।

मार्च 2011 में, रिचा शर्मा और उनके परिवार ने हरियाणा के फरीदाबाद में साईंबाबा मंदिर का उद्घाटन किया, और सा रे गा मा पा (SaReGaMa) इंडिया द्वारा जारी अपना पहला साईबाबा भक्ति एल्बम साईं की तस्वीर लॉन्च किया।

हिमानी कपूर

हिमानी कपूर एक भारतीय गायक और सा रे गा मा पा चैलेंज 2005 की फाइनलिस्ट हैं।उनका जन्म 24 अगस्त ,1998 में हरियाणा के जिले फरीदाबाद में हुआ। उन्होंने ज़ी टीवी पर करण ओबेरॉय के साथ “अंताक्षरी” नामक एक कार्यक्रम की मेजबानी की। उन्होंने स्टार प्लस के जो जीता वही सुपरस्टार में भी भाग लिया।

हिमानी को वर्ष 2008 में महिला दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा हरियाणा सरकार की ओर से एक पुरस्कार मिला, जिसे उन्होंने 2010 में महिला दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी को समर्पित एक गीत जारी किया।

सृष्टि राणा

सृष्टि राणा एक भारतीय मॉडल और हरियाणा की ब्यूटी पेजेंट टाइटलहोल्डर हैं। उनका जन्म 13 अक्टूबर ,1994 फरीदाबाद , हरियाणा में हुआ उन्होंने 2013 में मिस इंडिया यूनिवर्स (मिस दिवा) में भाग लिया और मिस इंडिया एशिया पैसिफिक का खिताब जीता। वह अक्टूबर 2013 में मिस एशिया पैसिफिक वर्ल्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए गईं, जो कोरिया के सियोल में हुआ।

वह विभिन्न देशों के 51अन्य प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए मिस एशिया पैसिफिक वर्ल्ड खिताब की विजेता बनकर उभरीं। उन्हें 13 साल बाद भारत में मिस एशिया पैसिफिक का ताज मिला जिसके बाद से दीया मिर्जा जीत गईं। 

उसने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक राउंड भी जीता जिसमें उसने भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर को दर्शाया था। उन्हें टाइम्स ऑफ इंडिया की वर्ष 2014 और 2015 की 50 सबसे वांछित महिलाओं की सूची में चित्रित किया गया था।

Written By: Isha singh

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More