Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा के इस गांव से ले सकते है सीख, खुले में शौच करने वालो की अब आएगी शामत

खुले में शौच करना कितना नुकसानदायक है इस बात से सभी परिचित है बावजूद इसके अभी भी कुछ लोग खुले में शौच जाने से बाज नहीं आते। परंतु आप ऐसे लोगों को सीख देने के लिए हरियाणा के गांव जलमाना प्रेरणा देने का कार्य कर रहा है।

दरअसल उक्त गांव की ग्राम पंचायत ने अब पूरे गांव को शौच मुक्त करने के लिए एक बहुत ही सुंदर और सराहनीय कदम उठाया है।

इस पहल के तहत उक्त गांव की पंचायत द्वारा खुले में सोच करने वाले व्यक्ति पर 1000 जुर्माना लगाया जाएगा इतना ही नहीं जुर्माना भरने वाले व्यक्ति का नाम सार्वजनिक भी कर दिया जाएगा। वही ग्राम पंचायत के अनुसार यह जानकारी दी गई है कि शौच मुक्त वातावरण के लिए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण भी कराया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक गांव में 950 मकानों में 4141 की आबादी है। जिसमें से करीबन 2246 मतदाता भी हैं। वहीं पंचायत के अनुसार अब बेटी को जन्म लेने वाली जननी को सम्मानित भी किया जाएगा।

इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने गांव को साफ करने हेतु पंचायत युवाओं के साथ मिलकर सप्ताह में एक दिन गांव की गली गली की सफाई भी करेगी और लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी।

सरपंच सुदरपाल रावल ने बताया कि प्रचार करके जागरूक किया जा रहा है। मंदिर से अनाउंसमेंट कराई गई। पंचों द्वारा अपने अपने वार्ड के लोगों को जागरूक किया गया है।

गांव में लगातार मुनादी कराई गई है। सुंदरपाल रावल ने बताया कि खुले में शौच करने वालों पर निगरानी रखने के लिए 31 लोगों की टीम तैयार की है। इसमें 5 आंगनबाड़ी वर्कर, 2 आशा वर्कर, 13 पंच, 2 चौकीदार, 4 नंबरदार और 8 अन्य गांव के लोगों को शामिल किया गया है। सरपंच ने बताया कि महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग सार्वजनिक शौचालय बनाए

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए सहयोग करेंगे। खुले में शौच से बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। यह उनकी समझ में आ गया है। अब यह बात अन्य लोगों तक भी पहुंचाए जा रही है

और उन्हें भी समझाने का पूरा पूरा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह ग्राम पंचायत के साथ मिलकर अपने ग्राम को स्वच्छ और शौच मुक्त बनाने में जितना हो सकेगा उतना अपना सहयोग देंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More