Pehchan Faridabad
Know Your City

घरों में स्मार्ट तरीके से होगी पानी की सप्लाई, जानिये क्या है यह स्मार्टनेस

स्मार्ट तरीके से आपने अभी तक अनेकों काम किए होंगें। लेकिन अब प्रशासन भी स्मार्टनेस दिखाने के मूड में है। दरअसल, शहर में पेयजल सप्लाई से जुड़ी समस्याओं के समाधान और बेहतर ढंग से मॉनिटरिंग के लिए फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने स्काडा सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन का प्रॉजेक्ट फाइनल कर लिया है।

पानी की किल्लत को दूर करने के लिए प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया है। इससे वॉटर सप्लाई करने वाली लाइनों की अत्याधुनिक उपकरणों के जरिए न सिर्फ मॉनिटरिंग हो सकेगी, बल्कि लीकेज का भी तुरंत पता चल जाएगा और पूरे शहर में एकसमान पानी का वितरण भी हो सकेगा।

जिले में पॉश इलाकों से लेकर स्लम इलाकों तक पानी की किल्लत से लोग परेशान हैं। आपको बता दें, प्रशासन ने गत दिनों एक बैठक में 28 करोड़ रुपये के इस प्रॉजेक्ट को पास कर दिया गया है। स्मार्ट सिटी ने रेनीवेल की 7 महत्वपूर्ण लाइनों का सर्वे किया था, जिसके बाद डीपीआर तैयार की गई। शहर में लगे 1646 ट्यूबवेल को भी इससे जोड़ा गया है।

बारिश के मौसम में बहुत सारा पानी बर्बाद हो जाता है। अब इस से उम्मीद लगाई जा रही है कि उस पानी को थोड़ा बहुत बचाया जा सकेगा। इस सिस्टम से शहर में पानी की सप्लाई से संबंधित सारी व्यवस्था एक कंट्रोल रूम से देखी जा सकती है। देश के कई बड़े शहरों जैसे पुणे, नागपुर, अहमदाबाद, मेरठ में स्काडा प्रॉजेक्ट पहले से काम कर रहा है।

इस सिस्टम को स्मार्ट नाम देना ठीक ही होगा। इसी तरीके से अब आने वाले दिनों में आपके घर पानी सप्लाई होगा। जिससे पानी की बर्बादी कम होने के कयास लगाए जा रहे हैं। पेयजल किल्लत के चलते आए दिन जिले में धरना प्रदर्शन होते रहते हैं। इस सिस्टम के लगने के बाद 24 घंटे पानी मिलने की उम्मीद है। अगर जनता को पानी मिलेगा तो धरने भी कम ही होंगें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More