Pehchan Faridabad
Know Your City

चीन के वायरस की अब हार, भारत में वैक्सीन की जय जय कार

महामारी ने लोगों की ज़िन्दगी को एक झटके में बदल दिया। लॉक डाउन में कई घरो की नौकरी छिनी तो वहीं कई बच्चो की शिक्षा पर भी असर हुआ। 2020 का पूरा साल इसी खोफ में बीत गया की कब इस बिमारी से राहत मिलेगी। आपको बता दें की आज के मिले शुभ समाचार ने लोगो के चेहरे पर मुस्कान ला दी ।लंबे समय के बाद आज लोंगो को महामारी से राहत मिलने की उम्मीद आई।

16 जनवरी यानी की आज लोगों को मिलेगा महामारी से निजात आज भारत के कहीं क्षेत्रों में टीका करण लगाया  जाएगा। जिसके चलते लोगों में खुशी की लहर देखी गयी हैं।और साथ ही लोगों में डर भी देखा गया हैं। महामारी से लोगों की ज़िन्दगी पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ा हैं। जिसे शायद ही कोई भुला पाएगा। को वैक्सीन के आने के साथ लोगों की उम्मीदें भी जुड़ गयी हैं। वह उम्मीद करते है की उनकी ज़िंदगी वापस पहले की तरह  हो जाएगी।

सेक्टर 30 के एफआरयू में टीका करण

देशभर में आज से टीकों के साथ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण का कार्यक्रमों का शुभारंभ हो गया हैं। इस शुभ कार्यक्रम की शुरुआत फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल गुर्जर ने लाल पट्टी काट कर की। इसके अलावा वहां फरीदाबाद के ड़ीसी भी मौजूद थे। बता दे वहां एमएलए सीमा त्रिखा भी मौजूद थी। कोविशिल्ड भारत जैसे देशों के लिए सबसे आशाजनक टीका बनकर उभरा है।

लोग उम्मीद करते की कोविशिल्ड भारत के लिए फायदेमंद रहेगी।आपको बता दे सबसे पहले कोविशिल्ड वैक्सीन सरकारी 4th क्लास को लगायी गयी हैं। सेक्टर-30 के फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) अस्पताल में सफ़ाई कर्मचारी राहुल जिनकी उम्र 21 साल हैं। टीकाकरण के बाद राहुल का अनुभव बहुत अच्छा रहा वह काफ़ी खुश थे की उन्हें टीका करण के लिये पहले चुना गया। टीका करण के बाद राहुल को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई जिसे देख कर लोगों के मन से काफ़ी हद्द तक डर कम हो गया हैं।

प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र (सरकारी अस्पताल)

सेक्टर-3 के प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र (सरकारी अस्पताल)में भी टीका करण की शुरुआत हो गयी हैं। इस शुभ कार्यक्रमों का उद्घाटन कैबिनेट मिनिस्टर मूलचंद शर्मा ने किया था। वहा लोगों में कोविशिल्ड वैक्सीन के आने से खुशी देखी तो वहीं उनके मन में कुछ खोफ भी था। अस्पताल में पहला टीका करण माया देवी को लगा। माया देवी अस्पताल में काम करती हैं। टीका करण के बाद उन्हें कोई कमज़ोरी या किसी भी प्रकार की कोई परेशानी महसूस नहीं हुई।

खेड़ी कला स्वास्थ्य केंद्र

टीका करण कोविशिल्ड वैक्सीन लगने की खुशी की लहर खेड़ी कला स्वास्थ्य केंद्र में भी देखी गयी। खेड़ी कला स्वास्थ्य केंद्र में कोविशिल्ड वैक्सीन का उद्घाटन करने पहुँचे जिला पार्षद विनोद चौधरी। खेड़ी कला स्वास्थ्य केंद्र में पहला टीका करण सुरेश को लगा। सुरेश की उम्र 37 साल हैं। विनोद चौधरी ने सुरेश को पगड़ी पहना कर समानित किया और सुरेश से ही रिबन कटवाया। यह देख कर वहां के लोग बहुत खुश हुए।

कौराली स्वास्थ्य केंद्र

कौराली स्वास्थ्य केंद्र में भी किया गया कोविशिल्ड वैक्सीन का ज़ोरशोर से स्वागत। कौराली में कोविशिल्ड वैक्सीन का उद्घाटन करते दिखे जिला पार्षद राजेश नागर। कौराली में दीपक 4th क्लास युवा को लगाया गया पहला टीका करण। दीपक की उम्र 32 साल की हैं। टीका करण से पहले दीपक की जांच की गयी की वह पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं उसके बाद ही उन्हें टीका लगाया गया। और टीका करण के बाद उन्हें ऑब्जरवेशन रूम में रखा गया। यह देखने के लिए की उन्हें कोई कमज़ोरी या किसी और प्रकार की परेशानी तो नहीं हो रही हैं। बता दे की टीका करण के बाद दीपक बिल्कुल स्वस्थ हैं।

तिगांव स्वास्थ्य केंद्र

तिगांव स्वास्थ्य केंद्र में भी उद्घाटन करते दिखे जिला पार्षद राजेश नागर। तिगांव में पहला टीका करण हुआ 4th क्लास महिला बिमला का। बिमला की उम्र 45 साल हैं। टीका करण से पहले उनकी जांच हुई जब वह पूरी तरह से स्वस्थ थी तब उनका टीका करण हुआ। बिमला थोड़ी डरी हुई थी। पर टीका करण होने के बाद उनका डर खत्म हो गया था और वह लोगों को अपना अनुभव बताती हुई देखी। साथ ही यह सबको करवाना चाइये ये सलाह भी दी। उन्होंने कहा की यह हमारे भले के लिए ही हैं।

Written By :- Radhika Chaudhary

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More