Pehchan Faridabad
Know Your City

लॉकडॉउन में मानसिक तौर पर सामाजिक एकांत में स्वयं को संभालना होगा जानिए कैसे

जैसे जैसे कोरोना वायरस का संक्रमण काल बन लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहा हैं तो परिस्थितियां नाजुक दौर से बाहर निकल कर आदेश की सराहना कर रही हैं।

अचानक देखते ही देखते देश में कहर लगातार जारी होने से कोरोना वायरस का संक्रमण लाख़ की संख्या से कुछ दूरी पर है। ऐसे में आज से लॉक डाउन के चौथे चरण की शुरुआत हो चुकी हैं।

कहीं ना कहीं भागदौड़ भरी जिंदगी में रुकावटें उत्पन्न हो रही है ऐसे में लोगों के दिमाग में नकारत्मक भाव पनपने लगे हैं, लोग अपने घरों में कैद है।

लेकिन बावजूद कोरोना वायरस से संक्रमितों की बढ़ती संख्या से जुड़ी ख़बरें रोज तनाव की वजह बन रही है ऐसे में आपको सामाजिक एकांत में स्वयं को संभालना होगा।

लॉक डाउन के दौरान सकारात्मक रहने के कुछ खास तरीके-

*व्यस्त रहे

एक नियमित दिनचर्या बनाएं अपने पुराने शौक को पुनर्जीवित करें।

*स्वस्थ रहे

अच्छी व स्वास्थ्यवर्धक चीजें खाएं और तरल पदार्थों का भरपूर सेवन ना करें।

*शारीरिक रूप से सक्रिय रहे

घर पर ही आसान व्यायाम करें जो आप को फिट महसूस कराएं।

*दयालु बने

भोजन या अन्य आवश्यक चीजों को जरूरतमंदों के साथ साझा करें।

*सहानुभूति पूर्ण बने

बुजुर्गों को दबाए दैनिक जरूरतें अवधि पूरी करने में मदद करें।

*जिम्मेदार बने

बच्चों को व्यस्त रखें उन्हें नए कौशल विकसित करने के लिए प्रेरित करें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More