Pehchan Faridabad
Know Your City

जनहितैषी कार्यों में बाधा पहुंचाने वाले ठेकेदार के खिलाफ की जाएगी विजिलेंस जांच : कृष्णपाल गुर्जर

फरीदाबाद: केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिला में चल रहे विकास कार्यों को किसी भी कीमत पर बाधित नहीं होने दिया जाएगा। अगर कोई भी अधिकारी या ठेकेदार किसी भी कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

इसी तरह के एक मामले में उन्होंने एचएसआईआईडीसी में कार्य को अधूरा छोडऩे और मामले को उलझाने वाले ठेकेदार द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों की विजिलेंस जांच के आदेश दिए हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री सोमवार को एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर सेक्टर-12 में जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि एचएसआईआईडीसी के इन कार्यों के अधूरा रहने की वजह से उद्योगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकारों के तत्वाधान में जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हो रहे विकास कार्यों को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी आपसी सामंजस्यता के साथ विकास कार्यों को इन्हें पूरा करें ताकि इन विकास कार्यों का लाभ आमजन को समय रहते दिया जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है बशर्ते अधिकारी अपने से जुड़े विकास कार्यों को योजनाबद्ध रूप से पूरा करें।

उन्होंने कहा कि विकास कार्यो को अंतिम रूप दिए जाने के संबंध में अधिकारी आपस में सामंजस्य बनाकर रखें और विकास कार्यों को अंतिम रुप दिए जाने के संबंध में तीव्रता लाए। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छता, अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन), मनरेगा, ओल्ड एज, विधवा, दिव्यांगजन, नेशनल फैमिली पेंशन, जल जीवन योजना, प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम,

मिड-डे मील योजना, नेशनल हेल्थ मिशन, ऑनलाइन जमाबंदी, मेट्रो रेल सहित विभिन्न योजनाओं व उनसे जुड़े विषयों के बारे में उपस्थित विभागीय अधिकारियों से विचार-विमर्श कर उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उक्त सभी योजनाओं को अंतिम रूप दिए जाने के संबंध में अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें

और विकास कार्यों को जन आशाओं के अनुरूप पूरा करें। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी, लिंक-प्रमुख रोड, रोड सेफ्टी, पक्की सडक़ें, बिजली, समुचित पेयजल, पार्किंग, यातायात व्यवस्था सभी सुविधाएं आमजन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इस संबंध में अधिकारी किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें ऐसे किए जाने और करने व दोषी पाए जाने वाले अधिकारी के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं सहित सीएम घोषणा बारे भी अधिकारी अपने स्तर पर युद्ध स्तर पर कार्य करें।

उन्होंने कहा उक्त योजनाओं व विकास कार्यो के संबंध में धरातल पर क्या है? उसकी सच्चाई क्या है? और एक्शन प्लान क्या है? यह सब अधिकारियों को पता होना चाहिए इस दौरान संबंधित विभागों के अधिकारियों की ओर से मंडलायुक्त संजय जून ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल को आश्वासन दिया

कि सभी लंबित विकास कार्य समय रहते अपने रिकॉर्ड समय में पूरे किए जा सकेंगे। इस अवसर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, नयन पाल रावत, राजेश नागर, जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी, उपायुक्त यशपाल

, सीईओ स्मार्ट सिटी गरिमा मित्तल, एडमिनिस्ट्रेटर एचएसवीपी प्रदीप दहिया, एडीसी सतबीर मान, जिला परिषद सीईओ अमरदीप जैन सहित संबंधित विभागों के आला अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More