फरीदाबाद के विकास को मिलने जा रही है रफ़्तार, नोएडा और जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी मेट्रो

किसी भी देश या क्षेत्र के लिए बेहतर कनेक्टिविटी बहुत ज़रूरी होती है। बात पब्लिक ट्रासंपोर्ट की हो या अन्य की। हर क्षेत्र बेहतर कनेक्टिविटी चाहता है। फरीदाबाद में इसे मजबूत करने की तैयारी शुरू हो गयी है। जिले में अर्बन मास ट्रांजिस्ट कंपनी और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण ने फरीदाबाद के विकास की नई रूपरेखा तैयार की है। कंपनियों के कंप्रेंसिव मोबिलिटी प्लान के तहत फरीदाबाद मेट्रो गुरुग्राम के साथ अब नोएडा के जेवर एयरपोर्ट को भी जोड़ेगी।

यह हर कोई चाहत है कि वह जहां भी रहे बेहतर कनेक्टिविटी वाली जगह पर ही रहे। किसी भी शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट ज़ोरदार होना चाहिए। गुरुग्राम को भी मेट्रो से जोड़ा जाएगा। इस से संबंधित सेक्टर-12 लघु सचिवालय में हुई एफएमडीए की बैठक में संबंधित योजना पर चर्चा हुई।

फरीदाबाद के विकास को मिलने जा रही है रफ़्तार, नोएडा और जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी मेट्रो

पब्लिक ट्रांसपोर्ट मजबूत होगा तो लोगों को अपनी गाड़ियां घर से निकालने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आपको बता दें इस बैठक में फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडल्ब्ल्यूडी बीएंडआर, हरियाणा रोडवेज, एचएसआईआईडीसी, जिला प्रशासन, पुलिस समेत अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए थे।

यह बैठक फरीदाबाद के विकास कार्यों को लेकर हुई थी। आपको बता दें, इस कनेक्टिविटी के उद्देश्य से मेट्रो, बस सहित यातायात की सभी उच्च स्तरीय सुविधाओं को बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा।

बेहतर तालमेल के ज़रिये ही वो शहर जाना जाता है। साल 2041 को केंद्र में रखकर तैयार की गई है। इस योजना को अब सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जिसमें पब्लिक ट्रांसपोर्टर को मजबूत बनाने, सड़क और फ्लाईओवर के रूप में आधारभूत ढांचा मजबूत करने सहित अनेक विकास कार्यों को भी शामिल किया गया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago