Categories: Press Release

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार कर रही है प्रयास, निजी कंपनी के साथ किया गया है अनुबंध: कृषि मंत्री

हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। हरियाणा के लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) ने निजी कंपनियों के साथ सिरसा जिले के किसानों की 700 मीट्रिक टन किन्नू की फसल की खरीद हेतु इस वर्ष के लिए अनुबंध कराया है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का गठन किया जा रहा है ताकि किसान समूह बनाकर अपनी फसल के अच्छे दाम प्राप्त कर सकें।

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार कर रही है प्रयास, निजी कंपनी के साथ किया गया है अनुबंध: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री हरियाणा ने बताया कि अब तक राज्य में कुल 486 किसान उत्पादक संगठन (एफ.पी.ओ) का गठन करते हुए इन्हें कम्पनी अधिनियम 2013 के अंतर्गत पंजीकृत करवाया जा चुका है। इन किसान उत्पादक संगठनों के साथ 76000 से भी अधिक किसानों को जोड़ा जा चुका है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा हाल ही में घोषित नई एफ.पी.ओ. नीति 2020 के अंतर्गत वर्ष 2021-22 तक एफ.पी.ओ गठन के लक्ष्य को 1000 तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि इन नए एफ.पी.ओ का गठन राज्य में कलस्टर निर्माण के आधार पर किया जायेगा।

कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने बताया कि जहां किसान उत्पादक संगठन बनाकर किसानों को एक साथ खेती करने के लिए तैयार किया जाता है, वहीं लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) का उदेश्य उनकी फसल का उचित भाव किसान उत्पादक संगठनों को दिलाना है। स्फैक का किसानों को खाद, बीज सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाने का प्रयास रहता है।

उन्होंने बताया कि 15 एफ.पी.ओ. के प्रोजेक्टों पर कार्य निरंतर जारी है। इन प्रोजेक्टों पर 45.64 करोड़ रुपये का अनुदान जारी करने का अनुमान है। इन प्रोजेक्टों की स्थापना के उपरांत राज्य के बागवानी किसान अपने उत्पादन की अच्छी प्रकार से ग्रेडिंग, पैकिंग व मूल्य संवर्धन उपरांत अपने एफ.पी.ओ. के माघ्यम से देश में भिन्न-भिन्न स्थानों एवं व्यापारियों को फसल बेचकर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे।

स्फैक (हरियाणा) के एमडी डॉ. अर्जुन सिंह सैनी ने बताया कि लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) ने आल फ्रैश सप्लाई मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, दिल्ली के साथ देश के विभिन्न भागों में किन्नू की आपूर्ति हेतु एम.ओ.यू साइन करवाया है। यह कंपनी एफ.पी.ओ से 100 मीट्रिक टन किन्नू की खरीद करेगा। इसकी शुरुआत सिलीगुड़ी से आई मांग की पूर्ति के लिए की जा रही है। इसी तरह दिल्ली एवं विभिन्न शहरों की आपूर्ति के लिए बी.एन. इंटरनेशनल कंपनी से 200 मीट्रिक टन किन्नू की खरीद हेतु एम.ओ.यू किया गया है।

फ्रैश प्रोडयूज वैल्यू क्रिएशन प्राइवेट लिमिटड कंपनी से मुंबई एवं विभिन्न शहरों में किन्नू की मांग को पूरा करने हेतु एफ.पी.ओ से 100 मीट्रिक टन किन्नू की खरीद की जाएगी।

पंजाब से विभिन्न शहरों में किन्नू की आपूर्ति हेतु युनिकलिफ ऐग्री बिजनिज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एम.ओ.यू हुआ है। यह कंपनी एफ.पी.ओ से 200 मीट्रिक टन किन्नू की खरीद करेगी। रोशन लाल एंड कंपनी के साथ 100 मीट्रिक टन की किन्नू की खरीद के लिए एम.ओ.यू. किया गया है। यहीं नहीं एफ.पी.ओ ने 25 मीट्रिक टन किन्नू सिलीगुड़ी एवं अहमदाबाद भेजा है।

लघु कृषक कृषि व्यापार संघ (स्फैक) ने हिसार से 10 टन स्ट्राबेरी की फसल का भी फ्रैश प्रोडयूज वैल्यू क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से एम.ओ.यू. कराया है। इसके साथ ही किसानों के लिए अगले वर्ष के लिए उच्च गुणवत्ता के 50 हजार स्ट्राबेरी के पौधे अमेरिका से मंगवाए जा रहे हैं। 27 महिला मजदूरों को किन्नू की तुड़ाई एवं अन्य कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया है। स्फैक ने एफ.पी.ओ. के सदस्यों को आप्रेशन ग्रीन अभियान के तहत उन्हें कम से कम कीटनाशक दवाओं का प्रयोग फसल में करने की सलाह दी है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago