Pehchan Faridabad
Know Your City

क्यू आर कोड के जरिए उठाया जाएगा कूड़ा, करीब 150 घरों के बाहर लगाया कोड

लोगों को सुखा व गिला बेहतर सुविधा देने के लिए शुक्रवार को सेक्टर 21 ए स्थित करीब 150 घरों के बाहर क्यू आर कोर्ड को लगाया गया। यह कोड निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा लगाए गए।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको शुरू किया गया है। इसके अलावा एक स्वच्छ नगर ऐप लान्च का शुभारंभ किया गया। जिसमें हयूमन काइंड फाउडेंशन और ई स्वच्छ इंटीग्रेटिड बेस्ट कलैक्शन, आरडब्ल्यूए 21ए ईस्ट का भी सहयोग रहा।

हयूमन काइंड फाउडेंश की प्रधान मोनिका ने बताया कि इस स्वच्छ नगर एप्प के सहयोग से हर घर से कूड़ा मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा एकत्रित किया जाएगा और गार्वेज प्रबंधन की प्रक्रिया को ओर बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह क्यू आर कोड सेक्टर 21 ए ईस्ट की गेट के पास बने सिक्यूरिटी गार्ड के रूम के बाहर लगाए हुए है।

जब भी सुबह के समय ईको ग्रीन की गाड़ी कूड़ें को उठाने के लिए आएगी। तब ईको ग्रीन के चालको के द्वारा क्यू आर कोड को स्केन किया जाएगा। जिसके बाद उक्त लाइन में रहने वाले सभी घरों के पास एक एसएमएस आ जाएगा। जिससे उनको पता चल जाएगा कि कूड़ा उठाने वाली गाड़ी आ गई है। उसके बाद जब ईको ग्रीन वाले घर के क्यू आर कोर्ड को स्केन करेगा। जिसके बाद उसमे कई विकल्प खुलेंगें। जिसमें से एक यह होगा कि घर के द्वारा जो कूड़ा दिया गया है वह अलग अलग करके दिया है या नहीं।

इसके अलावा यह भी बताया जाएगा कि घर से कूड़ा उठा है या नहीं। इसके अलावा एप के जरिए यह भी बताया जाएगा कि घर पर ताला तो नहीं लगा हुआ है। इसी सूचना भी एप पर दी जाएगी। इसके अलावा किस घर से कितनी मात्रा में गीला व सूखा कूड़ा उठा इसका पूरा रिकार्ड नगर निगम के पास भी आ जाएगा। उन्होंनेे बताया कि उक्त एप्प एप्लीकेशन के द्वारा प्रत्येक घर से डाटा भी एकत्रित हो जाएगा कि कितने लोग कूड़े का निस्तारण सही कर रहे या फिर कितने घर कूड़ा दे रहे है और कितने घर कूड़ा नहीं दे रहे है।

स्मार्ट गार्वेज कलैक्शन की तरफ से एक छोटी सी शुरूआत है। हयूमन काइंड फाउंडेशन के द्वारा सेक्टर 21ए में एक खाद बनाने का प्लांट लगा हुआ है। यह सारा कूड़ा प्लांट में जाकर वितरण और निस्तारण किया जाएगा।


इस मौके पर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त इन्द्रजीत कुलड़िया, सेक्टर.21ए के आरडब्ल्यूए के प्रेजिडेन्ट जीपीएस चोपड़ा, मैम्बर अशोक नेहरा, जनरल सेक्रेटी विवके शर्मा, कोषाध्यक्ष अशोक जैन, सतीश, वाईस प्रेजिडेंन्ट दिनेश कुशवाहा, सीमा गंधर्व सहित अन्य लोग मौजूद थे। ई स्वच्छ इंटीग्रेटिड वेस्ट सोल्यूशन की टीम में गौरव वाही और सीपी सिंह भी उपस्थित थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More