Categories: Faridabad

NIT के दो छात्रों ने 1500 रुपए से शुरू किया था स्टार्टअप, 1 साल में कंपनी की वैल्यू बढ़कर हुई 2.5 करोड़ रुपए

आज की पॉजिटिव स्टोरी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत फैयदे मंद होने वाली है, यह कहानी है फरीदाबाद के रहने वाले लकी और ऋषभ की।

अक्सर बच्चे 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कंफ्यूज रहते है की वह इसके बाद क्या करें, कोनसा सब्जेक्ट ले, कोनसी फील्ड चूज करें। ये प्रश्न हर उस बच्चे को परेशान करता है जो अपने करियर को लेकर चिंतिंत होते है। मगर इस कहानी को देखकर आपकी सारी परेशानियां, चिंताए दूर हो जाएँगी।

NIT के दो छात्रों ने 1500 रुपए से शुरू किया था स्टार्टअप, 1 साल में कंपनी की वैल्यू बढ़कर हुई 2.5 करोड़ रुपए

लकी और ऋषभ जेईई की तयारी के लिए एक ही जगह कोचिंग लिया करते थे, मगर तब दोनों एक दूसरे को नहीं जानते थे। धीरे धीरे जब दोनों की बातें होने लगी तो पता चला दोनों फरीदाबाद जिले के रहने वाले है और एक ही जैसी सोच रखते है यानी की दोनों को ही अपने करियर में खुदका बिजनेस शुरू करना है।

मार्च 2020 में महामारी का दौर जब शुरू हो चूका था तो दोनों ने फैसला किया एक ऑनलाइन प्लेटफार्म को खोलने का। इस प्लेटफार्म के जरिये स्टूडेंट्स को करियर से जुडी जितने भी परेशानियां या दिक्कतें होती है वह सब आसानी से निपट जाए।

आपको बता दे लकी और ऋषभ ने quantel.in नाम का प्लेटफार्म शुरू किया जहाँ एक्सपर्ट्स कॉलेज विद्यार्थियों को उनके करियर से जुड़े सवालों का जवाब देते है। इस प्लेटफार्म को शुरू करना लकी और ऋषभ के लिए इतना आसान नहीं था क्योंकि शुरुआत में उन्हें 30 से ज्यादा इन्वेस्टर्स ने इंकार कर दिया था इसका कारण यह था की ये दोनों कॉलेज स्टूडेंट्स है।

दरसल, 22 साल के ऋषभ गर्ग और लकी रोहिल्ला NIT कुरुक्षेत्र कॉलेज के तीसरे ईयर में है,इतनी कम उम्र में जब उन्होंने अपना बिजनेस शुरू करने की सोची तो लोगो ने उन्हें बच्चा समझकर यह कह दिया की नया नया शौक है कुछ दिनों में उतर जायेगा। मगर जब दिल में लगन हो तो कोई भी काम कितना ही मुश्किल क्यों न हो वह आसान बन जाता है।

बस फिर एक दिन अमेरिकन कंपनी के एक क्लाइंट ने उनकी इस सोच को अपना बना लिया यह कहते हुए की मै भी दिल्ली से पढ़ा था और अपने वक्त में ऐसी की काउंसलिंग चाहता था मगर यह मुमकिन नहीं हो पाया। शुरुआत में लकी और ऋषभ ने 1500 रुपए का इन्वेस्टमेंट किया था साथ ही कंपनी रेजिस्ट्रेशन में जितना खर्च आया था वो दोनों ने अपनी तरफ से ही दिया था।

फिर अमेरिकन क्लाइंट ने उनके इस प्लेटफार्म में 15 लाख रुपए की फंडिंग की और आज इन दोनों की कंपनी की वैल्यू 2.5 करोड़ रुपए है। लकी ने बताया, ‘हमारे प्लेटफार्म पर एक्सपर्ट्स है जिन्हे स्टूडेंट्स अपनी मर्जी से चुन सकते है गाइडेंस के लिए और उनसे किसी भी समस्या जो करियर से जुडी है उसका समाधान ले सकते है।

यह 30 – 40 मिनट का वर्चुअल सेशन होता है। इसमें हम कॉलेज स्टूडेंट से न्यूनतम 200 रुपए लेते है वहीं अधिकतम फीस 600 तक है’। वहीं दूसरी ओर ऋषभ का दवा है की कोई भी कंपनी या स्टार्टअप इससे कम दाम पर एक्सपर्ट्स के साथ वन-टू-वन सेशन ऑर्गनाइज नहीं करती।

साथ ही ऋषभ ने कहा, ‘पर्सनल गाइडेंस हर स्टूडेंट तक पहुंचे।बिजनेस तो अपनी जगह है ही लेकिन, इसके जरिए हम सोशल इम्पैक्ट भी क्रिएट करना चाहते हैं। ताकि सही गाइडेंस और मेंटरशिप ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स तक अफॉर्डेबल रेट में पहुंचे।’

Written by – Aakriti Tapraniya

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago