Categories: Politics

सरकार ने दिया वेतनधारी कर्मचारियों को बड़ा झटका जानिए क्या है

मोदी सरकार ने उन कर्मचारियों को पूरा वेतन देने के पुराने निर्देशों को वापस ले लिया है, जो Lockdown के दौरान काम करने में असमर्थ रहे हैं। 25 मार्च से देश में लॉकडाउन जारी है और 29 मार्च को जारी एक गाइडलाइन में, गृह सचिव द्वारा लॉकडाउन लागू करने के कुछ दिनों बाद, सभी कंपनियों और अन्य नियोक्ताओं को बताया गया कि वे सभी कर्मचारियों को महीने के पूरा किए बिना छोड़ देंगे यदि प्रतिष्ठान बंद है। बिना कटौती भुगतान करें। सरकार के इस कदम से कंपनियों और उद्योग जगत को राहत मिलने की उम्मीद नजर आ रही है।

  आपको बता दें कि देश में कोरोनावायरस महामारी को रोकने के लिए 25 मार्च से lockdown का यह चौथा चरण है। इसे बढ़ाकर अब तीन बार बढ़ा दिया गया है। गृह सचिव अजय भल्ला ने रविवार को चौथे चरण के lockdown को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए। यह बताता है कि जब तक इस आदेश के तहत जारी किए गए परिशिष्ट में कोई अन्य प्रावधान नहीं है, राष्ट्रीय कार्यकारी समिति द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 10 (2) (1) के तहत जारी आदेश 18 मई 2020 से लागू नहीं किया गया है। माना जाता है।

  रविवार के दिशानिर्देश में छह प्रकार के मानक ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल का उल्लेख किया गया है। उनमें से ज्यादातर लोगों के आंदोलन से संबंधित हैं। लेकिन इसमें केंद्रीय गृह सचिव द्वारा जारी 29 मार्च का आदेश शामिल नहीं है, जो सभी नियोक्ताओं को निर्देश देता है कि वे किसी भी कटौती के बिना नियत तिथि पर श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान करें, भले ही वाणिज्यिक इकाई लॉकडाउन अवधि के दौरान बंद हो।

  29 मार्च को दिए गए आदेश में कहा गया था कि लॉकडाउन के दौरान, सभी नियोक्ता, चाहे वह उद्योग में हों या दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में, किसी भी कटौती के बिना, नियत तारीख पर अपने श्रमिकों के वेतन का भुगतान करेंगे।

  ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट ने 15 मई को केंद्र सरकार से उन कंपनियों और नियोक्ताओं के खिलाफ 1 सप्ताह तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं करने को कहा था, जो तालाबंदी के दौरान अपने कर्मचारियों को पूरी मजदूरी नहीं दे पा रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago